Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Wednesday, July 25, 2018

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) क्या है ? What Is AI?

Arificial Intelligence
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) क्या है .What Is AI आज का हमारा टॉपिक जिसे हम कुत्रिम बुद्धिमत्ता भी कह सकते हैं. इसके लिए हम 1955 में जाते हैं जहां Minsky And McCarthy इन दोनों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को Describe किया था . जहां कोई भी टास्क मशीन या प्रोग्राम से होता था .ऐसी मशीन जो इंसान की तरह काम करें और इंसान की तरह प्रतिक्रिया करें .यदि कोई इंसान कुछ Activity करें तो मनुष्य को उस काम को करने के लिए हम उस मशीनें प्रोग्राम के जरिए वह काम कर सकते हैं Like Robot And Automatic machine.
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का use हम Learning ,Problem Solving,knowledge representation,Reasoning Ability And Manipulation इस तरह से हजारों काम करवा सकते हैं. कुछ सुन कर ,कुछ टच करने पर, वह कैसा Behave करना चाहिए इस तरह का प्रोग्राम एक रोबोट के अंदर डेवलप किया जाता है जिसे हम AI कहते हैं.
रोबोट मूवी देखी है ठीक उसी तरह यह (AI) काम करता है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का Use (Application) :
  • Game Playing
  • Robotics
  • Computer Vision
  • Expert System
  • Understanding Natural Language
  • Reasoning Ability
  • Computer Vision
  • Computer Science


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के Types प्रकार :
1. Strong AI( ताकतवर कृत्रिम बुद्धिमत्ता)
हम इंसान का दिमाग काफी डिस्टर्ब है और काफी कॉन्प्लिकेटेड भी. उनके पास बहुत ज्यादा शक्ति है जिस इंसान कुछ भी कर सकता है जिसे चाहे उसे छू सकता है पढ़ सकता है यहां तक कि हम Moon तक भी पहुंच चुके हैं. पर मशीनें या फिर रोबोट यह सब नहीं कर सकती, तो मशीनों को हम जैसा और हमारे दिमाग जैसा बनाते हैं उसे Strong AI कहते हैं.
EX. हमारा दिमाग और मशीन एक तरह का सोच सकते हैं एक तरह के काम कर सकते हैं. जहां हमारादिमाग और मशीन Same होता है, वो सब काम जो हम कर सकते हैं , आपसे मशीन या रोबोट के द्वारा करना उसे Strong AI कहते हैं.

2.Weak AI( कमजोर कृत्रिम बुद्धिमत्ता)
इसे Artificial Narrow Intelligence भी कहते हैं. Weak AI सिर्फ Specific Device मैं काम कर सकता है'
EX, अगर आपने कपड़े का चेस गेम खेला है, हमारा कंप्यूटर चेस गेम खेलता है और उसी में एक्सपर्ट है इसके अलावा भी कुछ नहीं कर सकता चेस गेम सिर्फ Specific Device हैं. यह सिर्फ Specisic Area में ही काम करता है.

3. Singularity (विलक्षणता):
Strong AI का Use अभी तक नहीं हुआ है हमें Future में इस तरह की रोबोट और मशीन दिखाई दे सकती है.
जिनका इंटेलिजेंस इंसान के दिमाग के बराबर हो . Strong AI का एक उदाहरण सऊदी अरेबिया में यूज़ किया है यहां पर एक रोबोट इंसान की तरह बात कर सकता है और उसके facial Expression को भी पढ़ सकता है . लेकिन यह इतना विकसित नहीं हुआ.
Singularity के आगे इंसान कुछ भी नहीं है, एक बार एक सफल हो गया तो फिर इंसान से कहीं आगे निकल जा सकता है.


अगर Robot या Machine Super intelligence हो गई वह हमारी हर एक बात मानेगा , लेकिन किस बात को लेकर दुनिया के कंप्यूटर एक्सपर्ट का कहना है कि जो इंसान के लिए काफी घातक हो सकता है. दोस्तों AI कहां तक जाता है और उसका Futureमें क्या Scope है हमें Comment करके नीचे बताइए.



2 comments: