Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Tuesday, October 23, 2018

कहानी जो आपकी ज़िन्दगी बदल देगी |Inspiring Story|

एक बार एक शहर मैं बहोत ही मशहूर पेंटर था.उसकी पेंटिंग लोग देखते रह जाते थे.जैसे ही वो पेंटिंग बनता था वो हाथो हाथ बिकती थी.उसकी पेंटिंग जैसे रियलिटी जैसे लगाती थी.फिर भी वो पेंटर इस कोशिश में रहता था की कैसे वो अपनी पेंटिंग को इम्प्रूव करे.इसके लिए वो अलग अलग चीजे करता था.जैसे की खुद्द को एक अँधेरे कमरे में बंद करता था.कभी कड़कती धुप में खड़ा होता था.कभी गुफाओ में जाकर पेंटिंग करता था और कभी पहाड़ो की चोटियों पे पेंटिंग करता था और इन सब चीजों का रिजल्ट ये था की उसकी पेंटिंग में कुछ बात होती थी कुछ ना कुछ दम होता था.

कहानी जो आपकी ज़िन्दगी बदल देगी |Inspiring Story|



फिर एक बार उस पेंटर ने एक ऐसी पेंटिंग बनाई जिसको बनाने के बाद उसको लगा की ये पेंटिंग आज तक की मेरी सबसे बेस्ट पेंटिंग है.मास्टर पीस है ऐसा कभी भी नहीं हुआ की उसने अपने इस पेंटिंग में एक भी बुराई नहीं की.लेकिन आज उसको लगा की उसकी बेस्ट पेंटिंग बन गयी है .


इस बात को प्रूफ करने के लिए शहर के सबसे भीड़ वाले जगहों पर रख दी और निचे एक नोट लगाई."अगर इस पेंटिंग में अगर आपको कोई कमी नजर आयी है तो निशान लगा दे ".अब क्यूकी वो पेंटिंग इतनी शानदार थी तो उसको विश्वास था की लोग तारीफ ही करेंगे.शाम को अपनी पेंटिंग को देखने पंहुचा और जो सीन उसने देखा उसे देखके वो हैरान परेशांन रह गया.पूरी पेंटिंग पे हर जगह निशान ही निशान थे.लोगो ने इतने निशान लगाए की वो पेंटिंग काली नज़र आ गयी थी.   
  
ये देख के वो परेशांन हो गया की जो पेंटिंग मेरी मास्टर पीस लग रही थी जो मुझे लगा की लोग इसकी तारीफ करेंगे लेकिन लोगो ने इसकी इतनी कमिया निकाली जो आज तक शायद दूसरी किसी पेंटिंग की ना निकाली हो और वो उदास हो के अपने दोस्त के पास जाता है.उस से सारी बात उसने शेयर करी.तो उसके दोस्त ने उसको एक बात बताई,की दुबारा एक ऐसी ही पेंटिंग बना और उसी जगह पार लगा. पर इस बार नोट में लिखना की अगर इस पेंटिंग में आपको कुछ भी कमी नज़र आयी तो प्लीज सुधार करे.उसने कहा चलो ये भी करके देख लेते है.

उसने वैसी ही पेंटिंग बनाई उसी जगह पर रखी और उसपे लिखा की अगर अगर इस पेंटिंग में आपको कुछ भी कमी नज़र आयी तो प्लीज सुधार करे.और जब वो शाम को अपनी पेंटिंग को देखने गया. तो उस पेंटिंग पर एक भी निशान नहीं था.लेकिन उसके बात जो पेंटर ने समझी वो हमें भी समझनी चाहिए.

जब उसने पेंटिंग पे लिखा था की पेंटिंग निकालो तो लोगो ने हर जगह मार्क की पेंटिंग काली कर दी.लेकिन जब लिखा की कोई कमी है तो उसे सुधारो तो लोगो ने एक भी निशान नहीं लगाए.मतलब क्या की "कमिया निकलना बहोत आसान है " पर "कमियों को सुधारना बहोत ही कठिन है ".


लोग कमिया तो झट से निकलते है घर में खाना खा रहे तो खाने में कमी. किसी के अकल में कमी निकाली तो किसी के शकल में कमी निकाली.टीवी के सामने बैठ जाते है और कहते है अबे ये कैसा खेल रहा है. इसे किसने प्लेयर बनाया. ये कैसी मूवी बनाई. इन्ही लोगो से जाकर सवाल पूछना. अच्छा बताई ये धोनी को और कोहली को कैसे शॉट मारने चाहिए.आप बताई ये खाना सही कैसे बनाते है.आप बताओ फिल्म कैसे बनाई जाती है.सारे  जवाब तो छोड़ो ज्यादातर लोगो के पास जवाब ही नहीं होगा.

हमारे साथ भी तो यही होता है. लोग कमिया निकालते जाते है और हम अपने confidence को खोते जाते है.खुद पे शक करते जाते है ,खुद पे डॉउट करते जाते है. "Doubt kills More Dreams Than Failures ". हम एक बार में परफेक्ट नहीं हो सकते.कमिया रहेगी उनको सुधारते रहना होगा. लेकिन "तुम्हारे बारे मे तुमसे ज्यादा कोई नहीं जानता".

लोगो की सलाह ले सकते हो,जो सलाह आप पर काम करे तो  उसपर काम कर सकते हो .लेकिन जो लोग सिर्फ गलतिया निकाल ते है उनकी वजह से अपनी सोच को अपने confidence और अपने सपनो को कमजोर मत करो.क्यूंकि तुम्हे नहीं पता तुम्हारे अंदर क्या है. जिस दिन तुम्हे पता चल जाएंगे ना उस दिन तुम्हारी जिंदगी बदल जाएगी.

धंन्यवाद दोस्तों                    

No comments:

Post a Comment