Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Tuesday, July 17, 2018

Psychological Tricks- कोई भी मानेगा आपकी बात

इस दुनिया में सब को लगता है कि यह दुनिया उनके हिसाब से चलें , दूसरे उनके हिसाब से चलें तो उनको बहुत अच्छा महसूस होता है चाहे फिर वह अच्छा हो या बुरा ,पर ऐसा नहीं होता है. पर हम ऐसा कैसे कर सकते हैं हमारी बात को  कोई मान ले और उसे कोई परेशानी भी ना हो.
अगर मैं कहूं की  कोई  ऐसी भी Tricks है, इसके इस्तेमाल से लोग हमारी बात भी मान जाए ,उनको कोई परेशानी ना हो. इसे हमें force भी ना करना पड़े और शायद वह उसे खुशी-खुशी भी कर ले और आपका काम आसान होगा. पर संभल के इसका कोई गलत इस्तेमाल ना करें.
 यह trick हमारे ब्रेन की Decision लेने वाली क्षमता को Activate कर देता है और जिससे हमारा Brainतो जल्दी मान लेता है. यह एक Psychological Trick जो काफी Research की हुई है तो चलिए शुरू करते हैं वह 5 Tricks

1. नाम लेना /Names:

    किसी को भी  खुद का नाम पुकारना काफी अच्छा लगता है और उसे सुनना अच्छा लगता है, बात करते समय बीच-बीच में अगले व्यक्ति का नाम लेना एक जादू के समान होता है और यह बात जिससे उनके Brain  की Vibration तक पहुंचती है. कुछ ऐसे  Chemical निकलते हैं  जो  उसे खुशी और काफी सुकून महसूस कर देते हैं.किस से बात करते हो बीच-बीच में अगले व्यक्ति नाम लेना उनकी Brain को Active कर देता है  जिससे वह काफी अच्छा महसूस करते हैं और किसको अपना नाम अच्छा नहीं लगता.
बात करते समय वह आपकी बातों को काफी ध्यान से सुनेंगे और आपको एकAttention देंगे जिससे आप अपनी बात कहकर अपना काम करवा लें .हर जगह यह  trick काम नहीं आती, जैसे कि अगर आप किसी हॉस्पिटल में गए तो बात करते वक्त आप अगले व्यक्ति से यानी डॉक्टर से या किसी Nurse से आप उनका नाम नहीं ले सकते
 इसके बजाय Title Use  करें.
 Ex. डॉक्टर Smita   उनका नाम ले सकते हो जिससे आप का Impression  अच्छा पड़ेगा और सामने वाला व्यक्ति आपको ज्यादा Attention देगा.  इसके बाद वह आपका काम करने से मना नहीं कर सकती.



2. Copy  करना :
इस trick को mirroring Technic भी कहते हैं. इसमें आपको सामने वाले व्यक्ति को कॉपी करना होता है.
सर पूरा कॉपी नहीं ,मतलब उनका Behavior , उनके बोलने का तरीका,उनके चलने का तरीका जिससे वह व्यक्ति आपको पसंद करने लगे. पर यह चीज ज्यादा नहीं करना वरना अगले व्यक्ति  irritate भी हो सकता है.
आप खुद ही सोचिए हमें हमारे जैसे लोग या फिर हमारे सोच वाले लोग काफी पसंद आते हैं और यह जानबूझकर नहीं होता यह सब  हमारे Brain का खेल है यह सब हमारा Sub-Conscious Mind करता है.
हमारे इंसान के विकास के दौरान हम एक दूसरे को पहचानने के लिए Behavior Pattern और Physical Pattern से अपने साथी को आसानी से पहचान सकते थे और हमारे जैसा कोई दिखता है हम उसे ज्यादा पसंद करते हैं  और बहुत ज्यादा चांस है कि वह व्यक्ति आपका काम करने से मना नहीं कर सकती.

3.The door in the face approach :

इसका मतलब है कि सामने वाले व्यक्ति को कुछ ऐसा करने को कहा जाए जो ना करें मतलब कुछ बड़ा  काम जो ना करें.आप उनको वह काम कीजिए जो आप करवाना चाहते हो, जो पहले काम से काफी छोटा हो.
 इससे ज्यादा चांस है कि वह आपका काम कर देगा वह भी खुशी से यह ट्रिक लोगों के EQ  मतलब Emotional Quotient  पर काम करती है.
for ex. आप अपने फ्रेंड को एक बड़ा काम दीजिए आप उनसे कहिए कि वह आपका एक बहुत बड़ा Assignment  complete  कर दे . वह बात को मना कर देगा , तो फिर आप उनसे 2,3 diagram  निकालने का काम दीजिए  वह मना नहीं करेगा  क्योंकि यह पहले वाले हिसाब से बहुत Small  है.
और उस का EQ उसे  बुरा बनने से बचाने के लिए यह काम करवाएगा  और उसे आपका काम करने में काफी  खुशी होगी.
यह trick  बड़े-बड़े  बिजनेसमैन   काफी यूज़ करते हैं  उनका काम जल्दी और Effective हो  और कस्टमर उनका प्रोडक्ट ले ही ले .आप यह tricks  Use कर सकते हैं  और अपना मनचाहा काम  करवा सकते हैं.




4.Ask For help/ मदद मांगिए:

 एक बार एक आदमी से बेंजामिन फ्रैंकलिन ने एक rare बुक मांगी वह आदमी Benjamin को काफी नापसंद करता था, आदमी ने बेंजामिन को वह बुक दी बाद में बेंजामिन ने एक क्यूट सी स्माइल दी और थैंक्यू कहां. फिर बाद में वह आदमी बेंजामिन का काफी अच्छा दोस्त बना.इसे  बेंजामिन फ्रैंकलिन Effect भी कहते हैं.
फिर Scientist  उस बात को स्टडी की और रिसर्च के दौरान यह पता लगा कि उस इंसान का ब्रेन काफी Stable हो गया था और वह काफी अच्छा महसूस कर रहा था.

हम पहले एक साथ रहते थे और हथियार साथ रहना था तो यह बात हमारे ब्रेन में पहले से ही मौजूद है बस हमने उस बात को एक्टिव कर लिया, जैसे ही हम किसी की मदद करते हैं या फिर मदद मांगते हैं  चाहे सामने वाला व्यक्ति आपको पसंद करें या ना करें  सारी बातें हमारा दिमाग एक्टिव कर लेता है और हमें अंदर से काफी खुशी महसूस होती है,
और इस ट्रिक से आप किसी भी इंसान को अपनी बात या फिर अपना काम बोल सकते हो ना चाहते हुए भी वह आपका काम कर देगा.

5.Compliment/ तारीफ करना:

 तारीफ सुनना किसे अच्छा नहीं लगता, अगर हमें अपनी बात मनवाने हो सामने वाले की थोड़ी तारीफ कीजिए .
सोचिए की झूठी तारीफ करने के बाद वह आपको पसंद कर सकते हैं सच्ची तारीफ करने के बाद क्या होगा.
जब भी हम किसी व्यक्ति की तारीफ करते हैं  तो उन्हें बहुत अच्छा लगता है और उसे काफी Better Feel होता है. और अपने आप को दूसरों से हटकर दिखने लगता है . उनका Self Esteem यानी खुद का एक्सपेक्टेशन  काफी बदल जाता है और दूसरों की नजर में काफी अच्छा बनने की कोशिश करते हैं और इससे आपको काफी आसानी होगी  और आप अपना काम उस व्यक्ति से करवा लो वह इस बात को मना नहीं  करेगा.

यह तो कुछ साइकोलॉजिकल ट्रिक्स जिसे आप अपना काम किसी से भी करवा सकते हो और वह व्यक्ति खुशी खुशी आपकी बात मान मान लेगा और यकीन मानिए मैंने भी किसी ट्रिक का इस्तेमाल करके अपना छोटा मोटा काम करवाया पर याद रखना इसका काफी सावधानी से इस्तेमाल कीजिए ताकि किसी को कोई नुकसान ना पहुंचे और आपके रिश्ते में कोई दरार ना आए .

No comments:

Post a Comment