Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Sunday, August 19, 2018

सुकन्या समृद्धि योजना ? Sukanya Samriddhi Yojana

                               सुकन्या समृद्धि योजना


Sukanya Samriddhi Yojana
सुकन्या समृद्धि योजना




  PM नरेंद्र मोदी जब से सत्ता में आए हैं उन्होंने कई सारी योजना की शुरुआत की है. इनमें से कई ऐसे हैं जिससे आम आदमी फायदा उठा सकते हैं. सरकार की एक स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कोई व्यक्ति थोड़ा थोड़ा पैसा जमा करके  अपनी बेटी के लिए 40 Lac रुपए बना सकता है. जो बेटी की शादी और पढ़ाई के लिए पिता को बहुत काम आ सकते हैं. एक व्यक्ति अधिकतम अपने 3 लड़कियों के नाम पर यह खाता खोल सकता है. अगर किसी के 3 लड़कियां हैं वह सभी के नाम अलग-अलग खाता खोलकर निवेश करें तो वह फंड 1 करोड़ 20 Lac तक हो सकता है.

 दोस्तों अब तक की जितनी फिक्स इनकम कि स्कीम है उन्ही में से सबसे ज्यादा इस स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना को ब्याज दिया जा रहा है और यह योजना केंद्र सरकार के निवेश से की होने की वजह से काफी हद तक सुरक्षा की गारंटी भी इसमें होती है. इस योजना का फायदा लेने के लिए अपना खाता पोस्ट ऑफिस या बैंक में भी खोला जा सकता है. इसके अलावा इस खाते में निवेश किए गए पैसों पर इनकम टैक्स की धारा 80  छुट भी मिल रही है.

 वैसे तो सुकन्या समृद्धि योजना योजना नई नहीं है लेकिन अब भी लोगों को इस योजना की पूरी जानकारी नहीं है और ना ही उन्हें इसके लाभ पता है. आज भी इस योजना के द्वारा लोगों को ज्यादा पता ही नहीं है इसलिए .इस योजना का लाभ बहुत ही कम लोग ले रहे हैं. दोस्तों अगर इस योजना को ठीक से समझ लिया जाए तो बहुत अच्छा फायदा उठाया जा सकता है.अगर आपके रिश्तेदारों में या पड़ोस में किसी की बेटी है आप उसे इस योजना की जानकारी जरूर दें और हर पिता अपनी बेटी का सपना पूरा कर सके.


  आइए अब योजना के बारे में जान लेते हैं.


 इस योजना का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना .नाम तो सभी ने सुना होगा लेकिन इसके फायदे सभी नहीं जानते  है.आज के वक्त में सबसे ज्यादा ब्याज इस योजना में दिया जा रहा है. इस Scheme मैं अब तक 8.3  फ़ीसदी ब्याज मिल रहा है और इसके अलावा ब्याज की गनना हर साल की जाती है.जिस से रियल रिटर्न थोड़ा ज्यादा हो जाता है. 

 सरकार की तरफ से कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति केवल अपने दो बेटियों के नाम ही यह खाता खोल सकता है.  लेकिन अगर किसी के दो जुड़वा बेटियां है तो ही तीसरी बेटी के नाम यह खाता खोल सकते हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी व्यक्ति 10 साल तक अपनी बेटी का खाता खोल सकते हैं. इस अकाउंट एक शर्त है कि इसमें निवेश 14 साल तक ही किया जा सकता है. ऐसे में अगर कोई अपनी 1 साल की बेटी के नाम यह खाता खोलता है .तो बेटी कि 15 साल की उम्र तक ही निवेश कर सकता है.                                             

Beti Bachao Beti Padhao
Beti Bachao Beti Padhao
                                 

ऐसे में 15 साल से 21 साल के बीच में  अकाउंट  मे बिना निवेश किए ही ब्याज पाया जा सकता है. इस खाते में अधिकतम 1 साल तक 1 लाख 50 हजार निवेश किए जा सकते हैं. यह योजना 14 साल के लिए है. ऐसे में अगर गनना करे तो  हर महीने ₹12500 निवेश किए जाए. तो 15 साल में आपकी बेटी के खाते में  40 लाख रुपए बन  जाएगे.

   यानी आप की 15 साल की बेटी 40 लाख की मालकिन बन जाती है और अगर आप चाहे तो आपकी बेटी की आगे की पढ़ाई के लिए आप वह 40 लाख निकाल सकते हैं.अगर आप वह 40 लाख रुपए ना निकाले,जब आपकी बेटी 21 साल की होगी  तो यह रकम 64 लाख 80  हजार बन जाएगी.  फिर आप  इसन रकम को निकालकर आपकी बेटी की शादी धूमधाम से कर सकते हैं. तो यह जरूरी नहीं कि हर साल 1 लाख 50  1000 जमा किए जाए.  यह अधिकतम सीमा थी, न्यूनतम कोई भी सीमा नहीं है  जितनी आपकी बजट हो  उतने ही पैसे जमा करवा सकते हो.


Conclusion:

देखिए दोस्तों इंडिया में बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए काफी खर्चा हो रहा है और इस खर्चे के बाद बेटी की पिता कर्ज में डूब रहे हैं . ज्यादातर इंडिया में ऐसे कई लोग हैं जो अपनी बेटी का खर्चा उठा नहीं सकते. पर अगर यह स्कीम उन लोगों तक पहुंच गई और थोड़ा थोड़ा करके उन लोगों ने बैंक में पैसा डिपाजिट कर दिया सुकन्या समृद्धि योजना के तहत. तुम लोगों को काफी फायदा हो सकता है. याद रहे यह स्कीम से सिर्फ बेटियों के लिए है.

आज के युग में भारत में सभी के पास स्मार्टफोन है. तो इस योजना के बारे में आप अधिकतर जानकारी Internet पर पा सकते हैं. आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. भारत में ऐसे कई सारी योजना है जिनके बारे में कई लोग जानते नहीं. तो आप कई सारी योजना का लाभ उठा सकते हैं.

इस योजना का फायदा यह है कि इस योजना में ब्याज ज्यादा मिल रहा है. तो आप इस योजना का काफी अच्छी तरह से फायदा उठा सकते हैं. लोगों को भी सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बता सकते हैं.

दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा आप हमें कमेंट करके नीचे बता दीजिए.

धन्यवाद...!

No comments:

Post a Comment