Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Tuesday, August 21, 2018

क्या है अटल पेंशन योजना ? Atal Pension Yojana best future planning to use money after retirement of job?

 क्या है अटल पेंशन योजना 


 Atal Pension Yojana ?
 Atal Pension Yojana 

नमस्कार दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है अटल पेंशन योजना. दोस्तों आप सब जानते हैं कि गवर्नमेंट जॉब करने वालों को बुढ़ापे में पेंशन नहीं दी जाएगी. ऐसे में आप मान कर चलिए कि आप महीने के ₹1  Lac कमाते हैं और कुछ पैसों की सेविंग भी करते हैं .लेकिन आप सोचो आगे चल कर आप रिटायर हो जाएंगे और बच्चों की शादी और नया घर खरीदने में आपकी पूरी सेविंग चली जाती है. तो आप बुढ़ापे में क्या करेंगे. दोस्तों आज ऐसा है कल ऐसा नहीं होगा,सभी दिन एक जैसे नहीं होते.

 इसलिए हमेशा आपको फ्यूचर की प्लानिंग करके रखनी चाहिए ताकि आगे चलकर आपके ही नहीं आपके पत्नी और बच्चों के काम आ सके. सरकार ने सभी देशवासियों के भविष्य को संवारने के लिए 2015 वर्ष में अटल पेंशन योजना की स्कीम शुरू की थी.लेकिन अफसोस की बात यह है कि इस योजना का लाभ  कुछ लोगों ने लिया है. दोस्तों आज मैं इस योजना के बारे में आप सभी को बताने जा रहा हूं.ताकि जो लोग इस योजना का लाभ नहीं ले रहे वह सभी इस योजना का लाभ ले लीजिए. दोस्तों यह अच्छी योजनाएं जो आपके बुढ़ापे का सहारा बन सकती है. आपको बस इस इसे ठीक से समझने की जरूरत है.




अटल पेंशन योजना में ना केवल आप कम राशि जमा करके हर महा ज्यादा पेंशन के हकदार हो सकते हैं. बल्कि असामयिक मृत्यु की दशा में भी आपके परिवार को इसका फायदा दिला सकते हैं. इस पेंशन की योजना में धारक की मृत्यु होने पर इसकी पत्नी की मृत्यु होने की स्थिति पर बच्चों को पेंशन मिलती रहेगी.सबसे खास बात यह है कि जीवन भर पेंशन पाने के लिए आजीवन इस खाते में पैसे जमा नहीं करने होते हैं. साथ में पीएफ खाते के लिए तरह से सरकार अपनी तरफ से 50 परसेंट देगी. वैसे आप थोड़े से पैसे जमा कर कर जीवन भर अधिकतर पेंशन ले सकते हो.

आइए जानते हैं


 आप कब और कितने पैसे जमा कर कर कितनी पेंशन ले सकते हो? और कौन-कौन इस योजना का लाभ ले सकते हैं? सरकार के घोषणा  के मुताबिक 18 से लेकर 40 वर्ष की आयु तक कोई भी व्यक्ति इस योजना में शामिल हो सकता है. जितनी पेंशन आप हर महा लेना चाहते हैं उसी के अनुसार हर महा पैसे जमा करवाने के लिए स्पष्ट नीति बनाई गई है.

 उदाहरण :  मान लीजिए हर महा बुढ़ापे में  1000 पेंशन चाहते हैं.आज आपकी आयु 18 वर्ष है .तो 42 साल तक हर महा ₹42 जमा करने होते हैं. 42 में हम 18  जोड़ दे तो आप 60 वर्ष के हो जाएंगे तब से लेकर जीवन भर तक हर महीने आपको ₹1000 पेंशन मिलेगी और आपकी मृत्यु के बाद आपके पत्नी को मिलेगी और आपकी पत्नी के बाद उनके बच्चों को मिलेगी .तो यह योजना इस तरह काम करती है 1000 का तो हमने उदाहरण दिया था .

आप ज्यादा पैसे जमा करके ज्यादा पेंशन भी ले सकते हो.अगर आपकी आयु 40 साल है और 60 साल के बाद 1000 महीने की पेंशन चाहते हैं. तो आपको 40 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की आयु तक तो हर महा आपको को ₹291  हर महीने 20 साल तक जमा करने होंगे. तो आपको 60 वर्षों के बाद हर माह ₹1000 की पेंशन मिलेगी और दोस्तों ₹1000 पेंशन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति कि अगर मृत्यु हो जाती है. तो उसके नामांकित उत्तराधिकारी को  ₹70  हजार दिया जाएगा.

 तो दोस्तों आप समझ गए होंगे कि लिए योजना किस तरह काम करती है. इसी तरह 2000 3000 से 4000  अधिकता ₹5000 पेंशन चाहने वालों को अधिकतर प्रीमियम देना होगा. अगर आप फिलहाल 30 साल की है और आप चाहते हैं कि बुढ़ापे में आपको हर महा ₹5000 की पेंशन मिले.आपको हर महा 30 साल तक आपको 577  रुपए जमा करने होंगे. आवेदन करने वाले की अगर मृत्यु हो जाती है, तो उनके नामांकित उत्तराधिकारी को ₹8 लाख 50 हजार रुपए मिलेंगे. दोस्तों आप इसी तरह आपकी नौकरी और बिजनेस में  से छोटी छोटी रकम जमा करके अपना और अपनी पत्नी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं.


आइए आप जानते हैं सरकार आप को अपनी तरफ से कितना पैसा देगी




Atal pension Yojana Chartsheet
ChartSheet


 सरकार ने इस योजना की घोषणा करते समय बताया है कि आप अटल पेंशन योजना में खाता खोलते हैं तो 5 साल तक सरकार आपके जमा राशि का 50 परसेंट या फिर अधिक तर हर साल 1000 का योगदान करेगी. मतलब 20 वर्ष तक सरकार आपके खाते में हर साल ₹1000 जोड़ देंगे. हालांकि यह योगदान इस खाता धारक को मिलेगा जो आयकर अदा नहीं करता है.


 आइए अब जानते हैं कि अटल पेंशन योजना में खाता कैसे खुलवाएं.



  •  सरकार ने इस योजना को एनडीए सरकार स्वावलंबन योजना नेशनल पेंशन स्कीम के तहत लॉन्च की थी.NTS  इस योजना के लिए बैंक और संस्था में काम कर रही थी वह अटल पेंशन योजना में खाता खुलवाने के लिए  अधिकृत की गई है. फिलहाल कई सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक नेशनल पेंशन के अंतर्गत खाता खोलते हैं.  जैसे SBI, एक्सिस बैंक, इलाहाबाद बैंक में आप खाता खोल सकते हैं.  



  • हर महीने इस योजना का प्रीमियम  कैसे जमा होगा मतलब आप किसी महीने भूल गए तो.तो दोस्तों इसकी भी चिंता करने की आपको जरूरत नहीं पड़ती अटल पेंशन योजना के खाते में प्रीमियम जमा करना बहुत आसान है. इस योजना में  प्रीमियम ऑटो डेबिट योजना के तहत किया जाएगा के चलते आपको हर महा बैंक नहीं जाना पड़ेगा. आपके खाते से अटल पेंशन योजना में पैसे चले जाएंगे.आपको हर महा याद करके बैंक नहीं जाना पड़ेगा





 जान लेते हैं कि कितने राशि में कितनी पेंशन मिलेगी


  •  अगर उपभोक्ता 42 रुपए प्रति महा अटल पेंशन योजना के तहत 20 साल तक जमा करता है. तो 60वर्ष की उम्र के बाद 1000 रुपए प्रति महीना पेंशन मिलेगी. 



  • अगर उपभोक्ता 210 रुपए प्रति महा अटल पेंशन योजना के तहत 20 साल तक जमा करता है. तो 60वर्ष की उम्र के बाद 5000 रुपए प्रति महीना पेंशन मिलेगी. 



Conclusion :



  •  दोस्तों अपनी जाना ही होगा रिटायरमेंट के बाद सरकार पेंशन नहीं देगी और आजकल के मां बाप अपने बच्चों के ऊपर काफी डिपेंड रहते हैं और बुढ़ापे में उनका साथ नहीं देते.



  •  तो आप अटल पेंशन योजना के तहत आप अपना ख्याल खुद रख सकते हैं. आप अभी से फ्यूचर प्लानिंग करके अटल पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं. 



  •  आपको सिर्फ 20 साल तक पैसे जमा करवाने पड़ते हैं  उसके बाद आपके राशि के मुताबिक आपको हर महीने पेंशन  मिल जाएंगी और मैं चाहता हूं कि आप सभी इस  उठा ले  राम के अन्य दोस्तों को भी इसके बारे में बता दीजिए और बुढ़ापे में आप अपना और अपने परिवार का अच्छी तरह से ख्याल रख सके.



तो दोस्तों इसी तरह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं आप अपना और अपनी पत्नी का बुढ़ापा संवार सकते हो. बाकी अगर आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट करके हमें नीचे बता दीजिए.



धन्यवाद....!

No comments:

Post a Comment