Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Sunday, September 2, 2018

4 Best Inspirational Short Stories Can Change Your Life ? 4 कहानिया आपकी जिंदगी बदल देगी ?

 4 कहानिया आपकी जिंदगी बदल देगी

4 Best Inspirational Short Stories Can Change Your Life


जब जीवन आपको धीमा कर देता है, तो इन प्रेरक लघु कथाओं को बदल दें .न केवल उन्हें आत्मा के लिए इंटरनेट गले लगाने की तरह पढ़ रहा है, लेकिन वे बेहतर तरीके से आपके लिए एक विचार या परिवर्तन को उजागर कर सकते हैं. पढ़ें और मुस्कान के लिए तैयार हो जाओ.दोस्तों आज हम कुछ मोटिवेशनल कहानी  के बारे मे बात करेंगे जिससे आप कुछ सीखे.

1. हर किसी के पास जीवन में एक कहानी है

Short Stories Can Change Your Life


ट्रेन की खिड़की से बाहर निकलने वाला एक 24 वर्षीय लड़का चिल्लाया ...

"पिताजी, देखो पेड़ पीछे जा रहे हैं
पिताजी मुस्कुराए और एक युवा जोड़े ने पास बैठे, 24 वर्षीय बचपन के व्यवहार को करुणा के साथ देखा, अचानक उसने फिर से कहा

पिताजी, देखो बादल हमारे साथ चल रहे हैं

युगल विरोध नहीं कर सका और बूढ़े आदमी से कहा

तुम अपने बेटे को अच्छे डॉक्टर के पास क्यों नहीं लेते?" बूढ़े आदमी ने मुस्कुराया और कहा हम  अस्पताल से आ रहे हैं, मेरा बेटा जन्म से अंधा था, उसने आज अपनी आंखें पाईं

Moral :

ग्रह पर हर एक व्यक्ति की कहानी है. इससे पहले कि आप वास्तव में उन्हें जानते हैं, लोगों का न्याय न करें.सच्चाई आपको आश्चर्यचकित कर सकती है,


2. हाथी और  रस्सी

Short Stories Can Change Your Life

जैसे ही एक आदमी हाथियों से गुजर रहा था, वह अचानक इस तथ्य से उलझन में पड़ा कि इन विशाल जीवों को उनके सामने के पैर से बंधे केवल एक छोटी रस्सी द्वारा आयोजित किया जा रहा था. कोई श्रृंखला नहीं, कोई पिंजरे नहीं. यह स्पष्ट था कि हाथी कभी भी अपने बंधनों से दूर हो सकते थे, लेकिन किसी कारण से, उन्होंने नहीं किया.

उसने पास एक ट्रेनर देखा और पूछा कि क्यों ये जानवर वहां खड़े थे और दूर जाने का कोई प्रयास नहीं किया.ठीक है, ट्रेनर ने कहा, जब वे बहुत छोटे होते हैं और बहुत छोटे होते हैं तो हम उन्हें बांधने के लिए एक ही आकार की रस्सी का उपयोग करते हैं और उस उम्र में, उन्हें पकड़ना पर्याप्त होता है.जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, उन्हें विश्वास करने की शर्त होती है कि वे तोड़ नहीं सकते हैं। उनका मानना ​​है कि रस्सी अभी भी उन्हें पकड़ सकती है, इसलिए वे कभी भी मुक्त तोड़ने की कोशिश नहीं करते.

आदमी आश्चर्यचकित था,ये जानवर किसी भी समय अपने बंधनों से मुक्त हो सकते थे, लेकिन क्योंकि उनका मानना ​​था कि वे नहीं कर सके, वे ठीक थे जहां वे थे.

Moral : 

हाथियों की तरह, हम में से कितने लोग जीवन के माध्यम से इस विश्वास पर लटकते हैं कि हम कुछ नहीं कर सकते हैं, बस क्योंकि हम इससे पहले एक बार विफल रहे थे?विफलता सीखने का हिस्सा है, हमें जीवन में संघर्ष कभी नहीं छोड़ना चाहिए.



3.आलू, अंडे, और कॉफी बीन्स


एक बार एक बेटी ने अपने पिता से शिकायत की, कि उसका जीवन दुखी था और उसे नहीं पता था कि वह इसे कैसे बनाने जा रही थी. वह हर समय लड़ने और संघर्ष करने से थक गई थी। ऐसा लगता है जैसे एक समस्या हल हो गई थी, एक और जल्द ही पीछा किया.

उसका पिता, एक पेशेवर रसोइया थे , उसे रसोई घर में ले आया। उसने पानी के साथ तीन बर्तन भर दिए और प्रत्येक को एक उच्च आग पर रखा. एक बार तीन बर्तन उबालने लगे, उन्होंने एक बर्तन में आलू, दूसरे बर्तन में अंडे, और तीसरे बर्तन में जमीन कॉफी बीन्स लगाए.

फिर उसने अपनी बेटी को एक शब्द बताने के बिना बैठकर उबाल दिया.बेटी और अधीरता से इंतजार कर रही थी , सोच रही थी कि वह क्या कर रहा था.

बीस मिनट के बाद उसने बर्नर बंद कर दिया. उसने आलू को बर्तन से बाहर निकाला और उन्हें एक कटोरे में रखा. उसने उबले अंडे को खींच लिया और उन्हें एक कटोरे में रखा.

उसके बाद उसने कॉफी को लटका दिया और उसे एक कप में रखा.उसे मुड़कर उसने पूछा.बेटी, तुम क्या देखते हो?

"आलू, अंडे, और कॉफी," उसने जल्दी जवाब दिया.

उसने कहा, "करीब देखो," और आलू को छूएं. उसने किया और ध्यान दिया कि वे नरम थे. उसके बाद उसने उसे अंडा लेने और इसे तोड़ने के लिए कहा।.खोल खोलने के बाद, उसने कठोर उबला हुआ अंडे देखा. अंत में, उसने कॉफी को डुबोने के लिए कहा. इसकी समृद्ध सुगंध उसके चेहरे पर एक मुस्कुराहट लाई.

उसने पूछा, "पिताजी, इसका क्या मतलब है?"

उसके बाद उन्होंने समझाया कि आलू, अंडे और कॉफी सेम प्रत्येक को एक ही विपदा का सामना करना पड़ा - उबलते पानी.

हालांकि, प्रत्येक ने अलग-अलग प्रतिक्रिया व्यक्त की.

आलू मजबूत, कठोर और असंतुलित हो गया, लेकिन उबलते पानी में, यह नरम और कमजोर हो गया.

अंडे नाजुक था, पतली बाहरी खोल उसके तरल इंटीरियर की रक्षा करता है जब तक कि इसे उबलते पानी में नहीं रखा जाता. तब अंडे के अंदर मुश्किल हो गई.

हालांकि, जमीन कॉफी बीन्स अद्वितीय थे.उबलते पानी के संपर्क में आने के बाद, उन्होंने पानी बदल दिया और कुछ नया बनाया.

उसने कहा, "तुम कौन हो," उसने अपनी बेटी से पूछा। "जब विपत्ति आपके दरवाजे पर दस्तक देती है, तो आप कैसे प्रतिक्रिया देते हैं? क्या आप आलू, अंडा, या एक कॉफी बीन हैं? "

Moral : 

नैतिक जीवन में, चीजें हमारे चारों ओर होती हैं, चीजें हमारे साथ होती हैं, लेकिन एकमात्र चीज जो वास्तव में मायने रखती है वह हमारे भीतर होती है.


तुम कौनसे हो?

4. आइसक्रीम की एक डिश


Short Stories Can Change Your Life

एक 10 साल का लड़का एक होटल कॉफी की दुकान में प्रवेश किया और एक Table पर बैठा.  एक वेट्रेस ने उसके सामने एक गिलास पानी डाल दिया.

"एक आइसक्रीम sundae कितना है?"

Waiter ने जवाब दिया, "50 rs"

छोटे लड़के ने अपना हाथ अपनी जेब में डाला और इसमें कई सिक्के देखे.पर सिक्के थोड़े काम थे .

उन्होंने पूछताछ की, " Simple आइसक्रीम कितने की है ?" कुछ लोग अब एक टेबल की प्रतीक्षा कर रहे थे और Waiter थोड़ा अधीर था.

उसने कहा, "35 rs," उसने कहा.

छोटे लड़के ने फिर से सिक्के गिना. सादा आइसक्रीम ले आओ  उसने कहा.

वेट्रेस ने आइस क्रीम लाया, मेज पर बिल लगाया और चला गया .लड़के ने आइस क्रीम समाप्त किया, कैशियर का भुगतान किया और चला गया.

जब वेट्रेस वापस आया, उसने टेबल को पोंछना शुरू कर दिया और फिर उसने जो देखा उसे कड़ी मेहनत कर दी.

वहां, खाली पकवान के बगल में अच्छी तरह से रखा गया, 15 rs थे - उसकी tip

No comments:

Post a Comment