Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Sunday, September 2, 2018

आपके जीवन की कहानी. THE STORY OF YOUR LIFE ?


THE STORY OF YOUR LIFE


THE STORY OF YOUR LIFE ?


एक दिन एक जवान लड़के ने अपने पिता से पूछा उसके जीवन का मूल्य क्या है. पिता के जवाब में अपने बेटे से कहा इस  पत्थर को ले लो और इसे बेच दें. अगर कोई कीमत बढ़ाता है तो कुछ भी मत कहो सिर्फ दो उंगलियों उठाओ. लड़का बाजार गया और एक औरत ने पूछा कि कीमत है इस पत्थर की इसे मेरे बगीचे में रखो लड़के ने कुछ भी नहीं कहा और दो उंगलियों उठाई और महिला ने कहा दो रुपये मैं इसे ले जाउंगी और लड़का चला गया घर और अपने पिता से कहा कि एक महिला चाहती है .इस  पत्थर को दो रुपये के लिए खरीदने के लिए .

तब पिता ने कहा बेटा मैं चाहता हूं कि आप इस पत्थर को म्युसियम में ले जाये.अगर कोई इसे खरीदना चाहता है. इसे खरीदने के लिए एक शब्द मत कहो और बस दो अंगुलियों ऊपर उठाओ  और एक आदमी चट्टान खरीदना चाहता था लड़के ने एक शब्द नहीं कहा और दो उंगलियों उठा  दि और आदमी ने $ 200 कहा मैं ले जाऊंगा यह लड़का चौंक गया और  घर गया .पिता एक आदमी इस चट्टान को खरीदना चाहता है $ 200 के लिए .उसके पिता ने बेटे को कहा .आखिरी जगह मैं चाहता हूं कि आप इस चट्टान को एक कीमती पत्थर की दुकान में ले जाये. यह दिखाने के लिए है मालिक और एक शब्द मत कहो और अगर वह कीमत पूछता है सिर्फ दो अंगुलियों को रखो पुत्र ने एक बहुमूल्य पत्थर लेकर चला गया.  दुकान में उसने मालिक को चट्टान दिखाया.

दुकान मालिक ने कहा आपको यह पत्थर कहाँ मिला यह एक है दुनिया में सबसे दुर्लभ पत्थरों में से एक होना चाहिए. आप इसे कितने रुपये में बेचेंगे लड़के ने दो उंगलिया उठाई और आदमी ने कहा मैं ले जाऊंगा $ 200,000 रुपये में . लड़के को नहीं पता कि क्या करना है .अपने घर चला गया और पिता से कहा एक आदमी है जो पत्थर खरीदना चाहता है  $ 200,000 के लिए .

उसके  पिता ने कहा अब आप अपने जीवन के मूल्य को जानते हैं.इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां से आये हैं. कहां से आप का जन्म हुआ था आपकी त्वचा या आप के पास कितने पैसे हैं. आप कितने पैसे लेकर पैदा हुए आप निर्णय लेते हैं,अपने आप को अपने आस-पास के लोगों को अपने आप के साथ रखें और आप कैसे चुनते हैं अपने आप को.

आप अपना पूरा जीवन पूरा जीवन इसी बात को लेकर परेशांन है की आपके पास २ रुपये का पत्थर है.देखा पूरा जीवन घिरा हुआ केवल $ 2 के लिए यह आपका मूल्य है. सभी के पास एक हिरा है और ये अपने अंदर है.हम सब अपने आस पास के लोगो को अपने हिसाब से चुन सकते है.जो हमारे मूल्य को देखते हैं और हीरा देखते हैं.उस हिरे की जगह हम अपने आप को मार्किट के रख सकते है उस पत्तर की जगहा. एक कीमती पत्थर की दुकान में और आप मूल्य देखने का भी चयन कर सकते हैं अन्य लोगों में. आप अन्य की मदद कर सकते है उनके अंदर के हिरे को देखके.लोगो को अपने हिसाब से चुनो और अपना जीवन बदलो.


Conclusion:


इस दुनिया में हर कोई अपने अपने हिसाब से दुसरो का मूल्य लगाते है.कोई २ रुपये , कोई  २०० या फिर कोई २०००. और आप पने हिसाब से उन लोगो को चुन सकते हो और अपनी लाइफ चेंज कर सकते हो.
कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता आपका कलर,आपकी स्किन क्या है.ये बस एक नजरिया है लोगो का देखने का.

आशा करता हु पको मेरा आर्टिकल  पसंद आया होगा .आपके कुछ सुझाव है तो मुझे comment बता दीजिये 


धन्यवाद .....!

No comments:

Post a Comment