Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Friday, August 31, 2018

10 Tips For Self Improvement ? Khud ko Sudhar ne ke 10 Tips

10 Tips For Self Improvement 


self improvement


आज हम बात करने जा रहे हैं खुद को कैसे सुधारें।मैं हर समय कहता हूं कि यदि आप आत्म विकास पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं, तो आप बस जीवन के दौरान बैठे हैं।

तो सवाल बन जाता है, क्या आप अपने जीवन से खुश हैं? आपने इसका उत्तर कैसे दिया है, आपके पास आज की तुलना में आपके जीवन को बेहतर बनाने की शक्ति है।

ऐसा करने की शक्ति हम में से प्रत्येक के भीतर है। शुरू करने के लिए आपको केवल थोड़ी सी जरूरत है। इस वजह से, मैंने आपके दैनिक जीवन का एक हिस्सा बनाने के लिए 10 आत्म सुधार युक्तियों की एक सूची संकलित की है। तो चलो देखते हैं


1) नकारात्मक लोगों से दूर रहो 


यह बात 100 % सही है.अक्सर यह सुना जाएगा कि सकारात्मक जीवन, विचार जीवन में जरूरी है आपको एक बेहतर व्यक्ति बनाते हैं। नकारात्मक लोग इस के साथ हस्तक्षेप करते हैं और इसलिए ऐसा कहा जाता है कि हमें  सकारात्मक लोगों के साथ जीना चाहिए। इसके लिए मुख्य कारणों में से एक यह है कि अगर आप नकारात्मक लोगों के साथ रहते हैं, तो आपके विचार उनके जैसे बन जाते हैं और आप हर क्षेत्र में कुछ कमियों को खोजने का प्रयास करते हैं जो किसी के जीवन के लिए प्रतिकूल है। इसलिए, ऐसे लोगों को बचाने के लिए अपने जीवन को सही ढंग से परिभाषित करें।

2) हर रोज कुछ नया सीखो 

हमारे दैनिक जीवन में हम एक ही चीज़ के साथ अटक जाते हैं जो हमारी प्रगति में बाधा डालता है। तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप रोज़ाना कुछ नया सीखें और इसे ऐसा करो कि कहा जाता है जो लोग रोज़ाना कुछ नया पढ़ते हैं या अपने दिमाग सीखना और अधिक काम करते हैं और वे दोनों सफलता प्राप्त करते हैं । खुद को कुछ नया शिक्षित करके हर दिन, आपको भी नया सीखना पड़ता है और आप इसे अपने काम में इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि खाली मन शैतान का घर है और इसलिए हर दिन कुछ नया सीखें खुद को बेहतर बनाओ।

3) जीवन में नई चुनौतियां पाएं

 हम सभी को लगता है कि हम अपने जीवन में संतुष्ट हैं और बस जाओ और आराम करो। जीवन में एक स्टॉप है जो किसी भी व्यक्ति के लिए सही नहीं है। नई चुनौतियों का मतलब यह नहीं है कि आपको चरम पर जाना चाहिए जो आपके विचार से परे है। पसंद का अर्थ है ऐसा कुछ ऐसा करना जो आपने पहले नहीं किया था या जो आपको लगता है वह एक दर या जोखिम है, ऐसा कुछ करो। जीवन में जोखिम लेना आवश्यक है क्योंकि इसमें दो पहलू हैं। सबसे पहले, यह हो सकता है कि आप सफल या असफल रहे आपकी चुनौती में सफल होने के नाते, आप बहुत खुश हैं असफल होने के नाते आप हैं जीवन का एक सबक सीखो आप याद करते हैं और इसके अनुसार अपना काम करते हैं। तो चुनौती लें और अपने जीवन में आगे बढ़ें।


4) अपना लक्ष्य लिखे रखें 

हमारे बीच बहुत से लोग हैं जिनके पास जीवन में लक्ष्य या लक्ष्य हैं, लेकिन वे वहां कभी नहीं पहुंचते इसका मुख्य कारण यह है कि हम सिर्फ सोच रहे हैं यह करना है लेकिन कुछ भी नहीं करना है। अपने दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए, दो चीजें जीवन में बहुत महत्वपूर्ण हैं:पहला अनुशासन है, और दूसरा योजना । यदि आप अपने जीवन में अधिक से अधिक स्थानांतरित करना चाहते हैं सही तरीके से यह सबसे महत्वपूर्ण योजना है और इसका पहला कदम अपने लक्ष्यों या लक्ष्यों को कहीं भी रखना है और हर दिन देखें कि आप जा रहे हैं या नहीं आपका लक्ष्य या इसके विपरीत। एक दिन यह आ जाएगा जब आप अपने लक्ष्य पर फैसला करेंगे।

5) सुबह जल्दी उठो 

सुबह जल्दी उठना पहला कदम है खुद को सुधारने के लिए। ऐसा कहा जाता है कि सुबह जल्दी उठना देता है और अधिक काम करने में सक्षम है क्योंकि इस समय आपका दिमाग अधिक सक्रिय है। अक्सर यह सुना जाएगा कि यह बच्चों से कहा जाता है जब वे स्कूल जाते हैं तो उन्हें चाहिए सुबह जल्दी अध्ययन करें। इसका मुख्य कारण यह है कि जो काम करता है आप रात में करने से ज्यादा समय,वह काम सुबह में आसान हो जाता है यह अक्सर आपके जैसा महसूस किया होगा सुबह जल्दी उठो, और यह ऐसा लगता है कि एक दिन में बहुत सारे काम हुए हैं। तो, सुबह जल्दी उठो और अपना दिन शुरू करे योग या प्राणायाम के साथ, जो पूरे दिन बनाता है कि आप काम करना चाहते हैं।

6) अपनी ताकत बढ़ाएं 


यहां हम आपकी शारीरिक शक्ति के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, लेकिन मानसिक शक्ति, जो किसी भी काम के लिए आवश्यक है। यही कारण है कि आप अपनी शक्तियों को पहचानें और अधिक ध्यान दें ताकि यह आपको जीवन में सफलता की ओर ले जाएगा और आपको एक बेहतर व्यक्ति बनाते हैं। इसलिए, वृद्ध लोग भी सलाह देते हैं कि द्वारा अपनी कमजोरियों को त्यागना और उनकी शक्तियों पर काम करना, आप उन्हें एक सकारात्मक दिशा में ले जाएगा।


7) प्रतिक्रिया प्राप्त करें

प्रतिक्रिया आपके जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है और आपको खुद को साबित करने का साहस देता है। प्रतिक्रिया एक शक्ति की तरह है जो आपको एक काम करने का साहस देता है। यहां आपको नकारात्मक प्रतिक्रिया याद रखना होगा किसी भी सकारात्मक प्रतिक्रिया से अधिक रचनात्मक है,क्योंकि हम सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए बहुत खुश हैं, लेकिन नकारात्मक प्रतिक्रिया हमें अंदर से आगे बढ़ती रहती है और हम अधिक दृढ़ता से काम करते हैं जिसके द्वारा हम कभी-कभी सफलता प्राप्त करते हैं, और हम अपने आप को बेहतर तरीके से प्रमाणित करते हैं ।

8) अपनी कमजोरियों को स्वीकार करें


हम अक्सर उन लोगों से मिलते हैं जिनके पास 'हम बड़े हैं' के गुण है। इसका मतलब है कि ये लोग ऐसा महसूस करते हैं ,यह वही है जो वे कहते हैं और करते हैं, यह सही है और दूसरों गलत है। ऐसा दृष्टिकोण एक जीवन के लिए हानिकारक हो सकता है और आप कभी भी खुद को सुधार नहीं पाएंगे। एक दिन यह आएगा जब लोग आपकी बात के लिए निंदा करेंगे। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी कमजोरियों को स्वीकार करें और उन लोगों से काम करें जो एक बेहतर व्यक्ति बनाने में आपकी मदद करेगा।


9) असुविधाओं में आराम पाएं


क्या आप यह सुनकर चौंक गए हैं? हाँ, लेकिन यह बिल्कुल सही है। सुविधाजनक स्थिति हर इंसान के लिए अच्छा लगती है, लेकिन व्यक्ति केवल सफल होगा, जो असुविधा पर भी आराम करता है इसका मतलब यह है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी परिस्थितियां कितनी खराब हैं या यदि आपके पास नौकरी पर कोई दबाव है, आपको हमेशा यह पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि कितनी अच्छी तरह उस स्थिति से बाहर  नीकले. किसी भी प्रकार की नकारात्मक सोच आपको पीछे की तरफ ले जाएगा कठिन परिस्थिति को हल करना एक सच्चे आदमी की पहचान है और यह आपको सुधारने में मदद करेगा।

10) धैर्य रखें


आत्म सुधार की सबसे महत्वपूर्ण युक्ति धैर्य है. धीरज खुद को सुधारना बहुत महत्वपूर्ण है। अक्सर यह देखा जाता है कि लोग बहुत नाराज हो जाते हैं जल्दी से छोटी चीजों पर या वे बहुत जल्दी गुस्सा हो जाते हैं गुस्सा आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है और यह आपकी प्रगति में बाधा भी डाल सकता है। यह आपके दैनिक जीवन को भी प्रभावित करता है। यही कारण है कि जीवन में यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके पास धैर्य है यह आपके और आपके परिवार के लिए फायदेमंद है। यह आपके मानसिक संतुलन को भी सही रखता है और आप दूसरी तरफ बढ़ते रहते हैं।



तो यह स्वयं को सुधारने के लिए हमारी शीर्ष 10 युक्तियां थीं हमें आशा है कि आप इस Article का आनंद लेंगे इस Article  को अपने दोस्तों के साथ Share करें जो आपके आस-पास के लोगों के जीवन में सुधार करने में मदद करेगा।

No comments:

Post a Comment