Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Tuesday, September 4, 2018

सफल लोगों की 6 आदतें ? The 6 Habits Of Successful People : Do You Really Need It? This Will Help You Decide!


The 6 Habits Of Successful People : Do You Really Need It? This Will Help You Decide!




मैं हमेशा किसी भी क्षेत्र में उच्च प्राप्तकर्ताओं की मानसिकता से मोहक रहा हूं.उनके अनुशासन, उनकी असफलताओं, कठिनाइयों के सामने उनकी आंखों में दृढ़ संकल्प, उनका ध्यान, और उनकी प्राथमिकताओं की गहराई .

ये सभी चीजें हैं जिन्हें हम दोहरा सकते हैं अगर हम अध्ययन करते हैं कि वे अपने जीवन कैसे जीते हैं। हालांकि, हमारे लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए, हमने पहले सफल लोगों की आदतों को विकसित करना होगा।


The 6 Habits Of Successful People :


1. क्या सफल लोग सुबह में पहली चीज करते हैं

Morning habits


सफल लोगों की आदतें सुबह आप अपना दिन कैसे शुरू करते हैं महत्वपूर्ण है. यदि आप अपनी सुबह सफल आदतों से भरते हैं, तो आप हर दिन प्रगति देखेंगे.

शुरू करने के लिए, आपको थोड़ा पहले उठना होगा. यह आपके पूरे दिन में सुधार कर सकता है यदि आप कुछ अतिरिक्त स्वस्थ, उत्पादक और सकारात्मक व्यवहारों के लिए यह अतिरिक्त समय भी समर्पित करते हैं.

सफल लोगों की मुख्य आदतों में से एक शक्तिशाली सुबह की दिनचर्या है. वे रात को अपनी सुबह की योजना बनाते हैं, फिर दृढ़ संकल्प के साथ जागते हैं, एक और महान दिन किक स्टार्ट करने के लिए तैयार होते हैं जो उन्हें अपने लक्ष्यों के करीब ले जाएगा.

हालांकि, वे उस समय क्या करते हैं, उतना ही महत्वपूर्ण है.


2. उद्देश्य उन्मुख हो (Be Oriented)



एक उद्देश्य एक व्यक्ति के जीवन को दिशा देता है. इसके बिना, आप किसी और के मानकों से जीते हैं, या बस भीड़ का पालन करें और अपनी पूरी क्षमता तक कभी नहीं जीते.

तुम एक व्यक्ति हो और क्या है, आपके पास अनलॉक होने की प्रतीक्षा में आपके भीतर शक्तियां हैं. आपके दिमाग की आंखों में जो भी दृष्टि आप बनाते हैं वह आज वह जीवन हो सकती है जो आप रहते हैं. वहां पहुंचने के लिए, हालांकि, आपके पास स्पष्ट रूप से परिभाषित उद्देश्य होना चाहिए - जिसे आप दिन के बाद पालन करते हैं.

यदि आपने अभी तक यह नहीं किया है, तो अब समय है. वास्तव में, सफल लोगों की सभी अन्य आदतों को विकसित करने में सक्षम होने के लिए आपको उद्देश्य-उन्मुख होना चाहिए.

अपने जीवन के उद्देश्य का वर्णन करें, अपने जीवन के हर पहलू के बारे में विवरण शामिल करें. सुनिश्चित करें कि आप इन चीजों को चाहते हैं और केवल वही नहीं कर रहे हैं जो दूसरों को आप करने की उम्मीद करते हैं.


3. विफलता को गले लगाओ और हर बार फिर कोशिश करें 


अपनी आदतों को बदलने के लिए, आपको अपनी मानसिकता बदलनी होगी.

कुछ आपको जल्दी स्वीकार करने की आवश्यकता होगी (सफल लोगों की आदतों को बनाने के लिए), यह है कि विफलता प्रक्रिया का हिस्सा नहीं है, यह एक कदम पत्थर है.आपको विजेता के मानसिक पैटर्न बनाने के लिए इसकी आवश्यकता है और अंततः आप अपने सभी लक्ष्यों तक पहुंचने तक प्रयास करना जारी रखें.

ज्यादातर लोग नई चीजों की कोशिश करने से बचते हैं, क्योंकि हमेशा विफलता का मौका होता है. हालांकि, यही कारण है कि वे कोई बदलाव नहीं करते हैं और वही जीवन जीते रहते हैं जो उन्हें दुखी बनाता है. ऐसा मत करो- पता है कि विफलता शक्तिशाली है और आप इससे भी लाभ उठा सकते हैं.

हर बार जब आप गलती करते हैं तो इसे जानें.वास्तव में विश्लेषण करें कि ऐसा क्यों हुआ. फिर, बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अगली बार क्या करना है इस पर एक योजना बनाएं.


4. आदर्श दैनिक दिनचर्या बनाएँ।

Daily routine of successful people


सफल लोगों की दिनचर्या की आदतें

यदि आप अपनी सुबह ऊर्जावान ढंग से शुरू करते हैं, तो बढ़िया! शाम तक इसे ऊर्जावान रखें. चिंता न करें, आप सही दैनिक अनुसूची के साथ ऐसा कर सकते हैं.

आपकी सफल आदतों को एक निश्चित तरीके से जोड़ा जाना चाहिए, और यदि आप सब कुछ के लिए समय स्लॉट तय कर चुके हैं तो यह सबसे अच्छा है.

हालांकि, अभी तक आदर्श दिन बनाने के लिए जल्दी में मत बनो. पहले कुछ संस्करणों का परीक्षण करें. देखें कि जब आप दिन में सबसे अधिक उत्पादक होते हैं और तब के लिए अपना सबसे महत्वपूर्ण काम बचाते हैं. ब्रेक लें और उन्हें फैलाएं, दैनिक चलें, पानी पीएं, किसी प्रियजन से बात करें, या अपनी टू-डू सूची देखें. यह मल्टीटास्किंग का स्वस्थ प्रकार है.

यदि आप इसे प्रभावी ढंग से ढांचा बनाते हैं तो आपका पूरा दिन सफलता का एक उदाहरण हो सकता है. योजना बनाएं कि आप शाम को अपनी वायु-डाउन प्रक्रिया कब शुरू करेंगे. बिस्तर से पहले अस्वीकार करने के लिए समय का उपयोग करें, कल के लिए तैयार करें, काम पर आपके पीछे आने वाले तनाव को छोड़ दें, और अपनी पूरी कोशिश करने के लिए मुस्कान करें.

अगर कभी-कभी थोड़ा जबरदस्त लगता है, तो खुद को याद दिलाएं कि यह सफल लोग क्या करते हैं.

5. जोखिम लें (Take Risks)

successful people take risks


सफल आदतें बनाना चाहते हैं? खैर, आपको जोखिम लेने वाला बनना होगा.

सभी उच्च-प्राप्तकर्ताओं ने जोखिम उठाने, अनिश्चितता को स्वीकार करने, परिवर्तन को गले लगाने, उनके आराम क्षेत्र से बाहर जाने और कुछ करने के बारे में सीखा (यहां तक ​​कि जब स्थिति निराशाजनक लगती है).

अक्सर, आप दूसरों से सुन सकते हैं कि आपके लक्ष्य असंभव हैं. याद रखें, हालांकि, आप अपने सबसे अच्छे प्रेरक हैं और दूसरों को आपकी दृष्टि में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए. असंभव केवल एक सीमा है जिसे आपने स्वयं के लिए सेट किया है- आप इसे आसानी से हटा सकते हैं और अस्थिर हो सकते हैं.

जोखिमों को अक्सर ले कर अपनी आदतों को बदलें.

6. अपनी क्षमताओं में विश्वास बनाएं (Build Ability)


सफल लोगों की मान्यताओं की आदतें आप विश्वास के बिना इसे नहीं बनाएंगे.

विश्वास किसी भी क्षेत्र में विजेताओं के शीर्ष गुणों में से एक है.सच्चाई यह है कि आपको सफल होने से पहले अपने आप और अपनी क्षमताओं पर विश्वास करने की आवश्यकता है. यही कारण है कि आपको संदेह और भय का त्याग करना चाहिए और केवल खुद को बताना जारी रखें कि आप इसे तब तक कर सकते हैं जब तक आप वास्तव में चीजें नहीं करना शुरू करते.

विश्वास केवल सफल लोगों की आदतों में से एक नहीं है, यह जीवन का एक दृष्टिकोण है जो आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों का समर्थन करना चाहिए. वास्तव में, यह प्रतिभा की तुलना में एक बड़ी सफलता विशेषता साबित हुई है.


वे पहले अपने बिस्तर बनाते हैं और कुछ सकारात्मक पुष्टि के साथ दिन का स्वागत करते हैं. कुछ में अब उनके दैनिक कसरत शामिल हैं, क्योंकि उन्हें आमतौर पर दिन में इसके लिए समय नहीं मिलता है. इसके अलावा, वे शाम तक उन्हें ऊर्जावान रखने के लिए एक स्वस्थ नाश्ता खाते हैं.

अपने आध्यात्मिक और मानसिक कल्याण के लिए कुछ समय अलग करना भी महत्वपूर्ण है, जिसका अर्थ है त्वरित ध्यान सत्र, क्योंकि इसके स्वास्थ्य लाभ जबरदस्त हैं. फिर, शायद सकारात्मक विचारों के साथ अपने दिमाग को खिलाने के लिए एक प्रेरणादायक पुस्तक से पढ़ें. सुनिश्चित करें कि आप गहराई से सांस लेते हैं, बस अपने दिन के साथ जारी रखने से पहले किसी भी तनाव को छोड़ दें.


Conclusion  :

दोस्तों दुनिया में जीने के लिए कुछ नहीं चाहिए.लेकिन बस आप कुछ अलग जीना चाहते हो,सिर्फ जीना नहीं अपने सपने को पूरा करना चाहते हो तो आज से इन ६ हैबिट्स को अपना लो. क्या ऐसा करते है सुसेसफ़ुल पीपल जो सब कुछ प्राप्त कर लेते है .
देखिये ये सब लोग कुछ अलग नहीं करते बस थोड़ा थोड़ा लाइफ में चंगेस करते है .
जो आगे चल कर काफी बड़ा प्रभाव डालता है. आज आप जिस हैबिट को छोटा समझते हो असल में वो काफी बड़ी चीज है. तो आपको ये समझना होगा.
और अभी से अपने काम को शुरू करना होगा .

उम्मीद करता हु की आपको ये मेरा आर्टिकल काफी पसंद आया होगा अगर आप के कुछ सुझाव है तो कमेंट करके बता दीजिये.

धन्यवाद....!
 
    

No comments:

Post a Comment