Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Tuesday, September 25, 2018

गरीब हम नहीं हमारी सोच है | Impressive Motivational Life Story


गरीब हम नहीं हमारी सोच है | Impressive Motivational Life Story


एक बार एक गुरु और उनका शिष्य जंगल से गुजर रहे थे. उन्हें काफी प्यास लगी फिर उनको जंगल में एक घर दिखाई दिया  तो वे वह पे चले गए वो टुटा फूटा घर था ,फिर उन्होंने दरवाजा बजाया .वे दोनों पहले से ही काफी चौक गए क्यूंकि खेत बहोत बड़ा था और जमीन काफी अच्छी थी खेती के लिए.लेकिन खेत की हाल देख कर लगता था की उसका मालिक उसकी अच्छी देखभाल नहीं करता और उस खेत की हालत देख कर वे लोग काफी दुखी हो गए .जैसे ही दरवाजा खोला .एक आदमी बाहर  आया उसकी पत्नी और उनके तीन बच्चे .उनके कपडे काफी पुराने और फाटे थे .उन्होंने काफी प्यार से उन्हें कहा की पानी मिल सकता है .तो फीर उस आदमी ने उन्हें पानी दिया .


पानी पीते पीते गुरु बोले मैं देख रहा हु की आपकी जमीन काफी अच्छी है और काफी बड़ी भी है तो फिर आप इस में कोई फसल नहीं लगाते .फिर आप अपना गुजारा कैसे करते है .
आदमी बोलै हमारे  पास एक भैस है .उसका दूध निकलकर हम उसे बेचते और बाकि का दूध हम सेवन करते है .इसी तरह हम अपना गुजारा करते  है .

श्याम हो गयी थी फिर उन्होंने कहा की आज हम यहाँ रुक सकते है.उन्होंने आदमी से अनुमति ली और वे  वहा रुक गए .फिर आधी रात में गुरु ने शिष्य से कहा की चलो चलते है और उसकी जो भैस है उसे हम लेकर चलते है और कही जंगल में छोड़ते है .लेकिन इस बात का शिष्य को अच्छा नहीं लगा. जिस गुरु से मैंने जिस गुरु से इतना सीखा और ये है की उस गरीब आदमीकी की भैस चुराने की बात करते है.

लेकिन वो अपनी गुरु की बात नहीं टाल सकता था .आखिर वे दोनों जंगल की और चल पड़े और बैस को ऐसी जगह छोड़  दिया जहासे उसे अणि में दिक्कत हो जाये . ये बात शिष्य के मन  मैं बैठ कई और कुछ दिनों के बाद वो काफी बड़ा गुरु बन चूका था .तो उसने सोचा क्यूना उस गलती को सुधार लिया जाय और उस आदमी की मदत की जाए उसकी आर्थिक मदत की जाये जिससे उसे काफी मदत हो जाये और उसकी जिंदगी को थोड़ी सी मदत हो जाये .

और वे उस आदमी के यहाँ चल पड़े उस आदमी की मदत करने के लिए फिर वे वह पहुंच गए जहा पे उन्हें जाना था मतलब उस आदमी के घर . लेकिन वह जाकर उन्होंने देखा की वे घर काफी बदल चूका था .बड़े बड़े पेड़ , सामने गार्डन , और घर तो एकदम बड़ा .उन्होंने सोचा की वो आदमी शायद वह से चला गया होगा और कोई दूसरा आदमी वह आया होगा . फिर वह वापस जाने लगे तभी उन्हें वे आदमी दिखा .

उन्होंने  कहा  की शायद आप मुझे नै जानते मैं आपको सालो पहले मिला हूँ. हां हां मैं जानता हूँ,आप बिना बताये चले गए उसी दिन मेरी भैस भी कही चली गयी और आज तक नहीं  लौटी पता नहीं कहा गयी .फिर मुझे उच्च समझ नहीं आया क्या करू क्या नहीं पर जीने के तो कुछ करना पड़ेगा .

 Turning Point

तो लकडिया बेचने का काम मैंने शुरू किया और उससे  कुछ पैसे इकट्ठा  किये और उससे मैंने खेती के लिया लगाना शुरू किया .आखिर कार मुझे मेरी मेहनत का फल  मिला और  फसल काफी अच्छी हुई .फिर उसे मैंने बेचकर कुछ फलो के बगीचे लगाए .और ये काम काफी अच्छा चल पड़ा और आस पास के सब से बड़ा फल का व्यापारी बन गया .सचमुछ अगर मेरी भैस नहीं चली गयी होती तो ये सब नहीं होता .क्यों की उसी के कारण मैं लाचार था और उसीके  कारण मैं मैं कुछ कर नहीं पाता था.लईकिन उसके जाने के बाद मैंने नए रास्ते निकाले जिससे मैं पैसे कमा सकू .

और आज मैं बहोत बड़ा व्यापारी बन चूका हूँ.शिष्य बोले ये काम आप पहले भी कर सकते थे .
आदमी ने कहा चल सकती थी पर तब मेरी जिंदगी  बिना मेहनत के चल रही थी .मुझे कभी लगा ही नहीं की मेरे अंदर भी कुछ करने की क्षमता है तो कोशिश ही नहीं की मैंने .लेकिन जब मेरी भैस चली गयी तब मुझे  लगा की मैं  कोई भी काम कर सकता हूँ .और अच्छा खासा पैसा कमा सकत हूँ और मेरे परिवार को  अच्छी जिंदगी दे सकता हु .मैंने ठान लिया था की कुछ ना कुछ तो करना है और मैं मेहनत करने लग गया .जो भी करूँगा अपने दम पर करूँगा और आज मैं इस मुकाम  तक पहुंच गया .


End :

दोस्तों गरीब हम नहीं हमारी सोच है. सोचिए कई आपके जिंदगी में भी तो कोई ऐसी भैस नहीं जो आपको अपनी बेहतर जिंदगी जीने से रोक रही हो .अगर ऐसा है तो फिर आप आगे बढ़िये हिम्मत करिये अपनी Comfort Zone से बाहर निकलिए.आज़ाद  होइए, आपके पास खोने के लिया बहोत कम चीजे है .लईकिन आप सफल हो जायेंगे तो पानी के लिए पूरा जहाँ है आपके पास .आज से ही उठो और आगे बढ़ो और अपनी जिंदगी में सफलता पाने के लिए तैयार हो जायो .

दोस्तों कहानी पसंद  आयी तो कमेंट कीजिए और सहरे कीजिए ऐसी और कहानी मैं आपकी लिया लिखता रहूँगा. चलिए फिर मिलते है .


धन्यवाद ....!

No comments:

Post a Comment