Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Thursday, September 13, 2018

What Everyone Is Saying About upcoming technologies in software industry.सॉफ्टवेयर उद्योग में आने वाली upcoming technologies(प्रौद्योगिकी)

upcoming  technologies in software industry.


लगभग हर दिन उभरती हुई तकनीक के साथ दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है. स्मार्टफोन, क्लाउड कंप्यूटिंग या मल्टी-टच टैबलेट, इन सभी नवाचारों ने हमारे जीवन में क्रांतिकारी बदलाव किया. हालांकि, यह सिर्फ शुरुआत है.

पिछले पांच सालों में हमने डिजिटल प्रौद्योगिकी में बड़ी छलांग देखी है. स्मार्टफोन, क्लाउड कंप्यूटिंग, मल्टी-टच टैबलेट, ये सभी नवाचार हैं जो हम रहते हैं और काम करते हैं.हालांकि, विश्वास करो या नहीं, हम अभी शुरू कर रहे हैं. प्रौद्योगिकी भी बेहतर हो जाएगी. भविष्य में, हम इस तरह जी सकते थे कि कैसे विज्ञान कथा फिल्मों में लोगों ने किया था.


सॉफ्टवेयर उद्योग में आने वाली upcoming  technologies(प्रौद्योगिकी)


1.AI (Artificial Intelligence) OR IoT (Internet of Things)

AI (Artificial Intelligence) OR IoT (Internet of Things)


2017 में अल्फागो ज़ीरो का आश्चर्य हुआ जब उसने खुद को सिखाया कि गो का खेल सिर्फ 40 दिनों में अपना सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बन गया है. और यह सब कुछ मानव डेटा या हस्तक्षेप के बिना किया था. हंसन रोबोटिक्स कंपनी सोफिया, दुनिया के एक रोबोट नागरिक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को क्रांतिकारी बना दिया गया है.

2. 5G Technology

5G Technology


अगला (5 वां) पीढ़ी वायरलेस नेटवर्क क्षितिज 2019/2020 के लिए बड़े पैमाने पर आईओटी (चीजों का इंटरनेट) के लिए मोबाइल इंटरनेट से परे विकास को संबोधित करेगा.आज के 4 जी और 4.5 जी (एलटीई उन्नत) की तुलना में मुख्य विकास यह है कि डेटा की गति में सुधार से परे, नए आईओटी और महत्वपूर्ण संचार उपयोग के मामलों में नए प्रकार के बेहतर प्रदर्शन की आवश्यकता होगी.

उदाहरण के लिए "कम विलंबता" क्लाउड का उपयोग कर सेवाओं के लिए वास्तविक समय की अंतःक्रियाशीलता प्रदान करती है: उदाहरण के लिए स्वयं ड्राइविंग कारों की सफलता के लिए यह महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, कम बिजली की खपत है जो जुड़ा हुआ वस्तुओं को मानव सहायता की आवश्यकता के बिना महीनों या वर्षों तक संचालित करने की अनुमति देगा.


3. UI Overhaul

2018 वह वर्ष हो सकता है जहां हमारे उपकरणों के साथ हमारी बातचीत पूरी तरह से बदल सकती है. स्मार्ट यूआई (UI) के विकास से केवल वॉयस कमांड के उपयोग से हमारे कंप्यूटर या सेलफोन से बातचीत करना संभव हो सकता है.


4.Voice Recognition Technology


यह सब भाषण मान्यता कार्यक्रमों के कारण है ,जो ध्वनिक और भाषाई मॉडलिंग के माध्यम से एल्गोरिदम का उपयोग करके काम करते हैं. ध्वनिक मॉडलिंग भाषण और ऑडियो सिग्नल की भाषाई इकाइयों के बीच संबंध को इंगित करता है और भाषा मॉडलिंग शब्द अनुक्रमों के साथ ध्वनि को समान शब्दों के बीच अंतर करने के लिए मेल खाता है.

इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल घरों और व्यवसायों में किया जा सकता है, जो उपयोगकर्ताओं को अपने कंप्यूटर से बात करने में सक्षम बनाता है और उनके शब्दों को शब्द संसाधन और आवाज पहचान के माध्यम से पाठ में परिवर्तित कर सकता है. आप फंक्शन कमांड एक्सेस कर सकते हैं जैसे अलार्म सेट करना, फाइल खोलना, अपने पसंदीदा रेस्तरां में आरक्षण करना और बहुत कुछ. दूसरी ओर, कुछ मोबाइल ऐप्स चिकित्सकीय या कानूनी प्रतिलेख जैसे सटीक व्यावसायिक सेटिंग्स के लिए हैं.



5.Driverless Cars

चालक रहित कारों में आप जिस तरह की चीज देखते हैं वह विज्ञान-फाई फिल्मों में दिखाई देगी - लेकिन 2018 में वे एक वास्तविकता बन रहे हैं. लेक्सस, बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज की पसंद से स्वायत्त कार प्रौद्योगिकी पहले ही विकसित की जा रही है, और यूके सड़कों पर टेस्ला के चालक ऑटोपिलोट सिस्टम का भी परीक्षण किया गया है. अटलांटिक के पार, Google जंगली में अपनी स्वचालित तकनीक विकसित कर रहा है, और ऐप्पल को बीएमडब्लू के साथ काम करने की अफवाह है - शायद स्वचालित - कार.




6.Edge Computing

Edge Computing


एज कंप्यूटिंग इंटरनेट चीजों (आईओटी) उपकरणों द्वारा उत्पादित डेटा को डेटा केंद्रों या बादलों के लिए लंबे मार्गों में भेजने के बजाय इसे कहां बनाया जाता है, इसके करीब संसाधित करने की अनुमति देता है.

नेटवर्क के किनारे के करीब इस कंप्यूटिंग को करने से संगठनों को वास्तविक समय में महत्वपूर्ण डेटा का विश्लेषण करने की सुविधा मिलती है - विनिर्माण, स्वास्थ्य देखभाल, दूरसंचार और वित्त सहित कई उद्योगों में संगठनों की आवश्यकता.

एज 'डेटा के स्रोतों के करीब मौजूद कंप्यूटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को संदर्भित करता है, उदाहरण के लिए, औद्योगिक मशीनें (जैसे पवन टरबाइन, चुंबकीय अनुनाद (एमआर) स्कैनर, अंडरसीए बाउलआउट रोकथाम), एससीएडीए सिस्टम जैसे औद्योगिक नियंत्रक, और समय श्रृंखला डेटाबेस समेकन विभिन्न उपकरणों और सेंसर से डेटा,ये डिवाइस आमतौर पर क्लाउड में उपलब्ध केंद्रीकृत कंप्यूटिंग से दूर रहते हैं.


7.Docker

डॉकर, एक नई कंटेनर तकनीक, गर्म से गर्म है, क्योंकि इससे पुराने सर्वर पर कहीं अधिक ऐप्स चलना संभव हो जाता है और यह प्रोग्राम को पैकेज और शिप करना भी बहुत आसान बनाता है। यह एक ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट है ,जो स्वचालित करता है सॉफ्टवेयर कंटेनरों के अंदर लिनक्स अनुप्रयोगों की तैनाती.

8.Automation

स्वचालन को अपनाने और यह हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करता है अभी भी अपने बचपन में है. हालांकि, यह सिर्फ असेंबली लाइनों के लिए नहीं है, क्योंकि तकनीक गतिशील परिस्थितियों में अनुकूल होने में सक्षम हो रही है. अधिक आत्म-ड्राइविंग वाहन होने जा रहे हैं और स्वचालन दोहराए जाने वाले कार्यों से खाद्य श्रृंखला को अधिक जटिल, निर्णय लेने की दिनचर्या में काम करने जा रहा है.

9.Voice Control 


चीजों और आवाज नियंत्रण का इंटरनेट विकसित होगा. आवाज हमारे पर्यावरण में एम्बेडेड उपकरणों के साथ इंटरफेसिंग करने के लिए सहज रूप से उपयुक्त है.मशीन लर्निंग और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण में प्रगति ने पहले ही बातचीत एजेंटों को संभव बना दिया है. जैसे ही वे परिष्कार में बढ़ते हैं, वे परिधि से आगे बढ़ेंगे और आईओटी उपकरणों और नेटवर्क के लिए प्राथमिक इंटरफेस बन जाएंगे.


10.Bio Technology

मस्तिष्क संकेतों द्वारा नियंत्रित बायोनिक हाथ. यह बिना उंगलियों के लोगों को पूरी तरह से कार्यात्मक हाथ रखने की अनुमति देता है, जो नाजुक वस्तुओं को उठा और संभाल सकता है। यह पूरी तरह से मस्तिष्क द्वारा नियंत्रित है और कोई सर्जरी की आवश्यकता नहीं है.

बीओनिक्स को स्पर्श करें, जो कंपनी प्रो डिजिट्स हाथ का उत्पादन करती है, हाथ से "जीवित त्वचा" के साथ हाथ स्थापित करने में सक्षम है, जो $ 50,000 से कम के लिए मानव त्वचा जैसा दिखता है. मुझे लगता है कि एक नए हाथ के लिए भुगतान करने के लिए एक छोटी सी कीमत.




No comments:

Post a Comment