Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Saturday, September 15, 2018

करीयर विकास के लिए करोड़पति लोगो की टिप्स ? Unforgivable Sins Of Career Development Tips From The Millionaires?

Career Development Tips From The Millionaires


जहां कोई इच्छा नहीं है, वहां कोई रास्ता नहीं है. अपनी व्यक्तिगत प्रभावशीलता में सुधार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपनी प्रेरणा को निपुण करना और अपना ड्राइव ढूंढना.

प्रेरणा एक लक्ष्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह ऑनलाइन पैसा बनाने या करोड़पति या करियर विकास बनने के बारे में है.प्रेरणा के आधार पर आपके कड़ी मेहनत और आपके कड़ी मेहनत के आधार पर सफलता और आप अपने लक्ष्य पर कैसे उत्साहित हैं.

 यदि आप प्रेरणा को निपुण कर सकते हैं, तो आप जीवन के झटके से निपट सकते हैं, साथ ही खुद को हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, और अपने लिए नए अनुभव बना सकते हैं, और अपने विकास का पालन कर सकते हैं.

शुरुआत से अंत तक पढ़ें,आप अपने जीवन के लिए अपने करियर के विकास के लिए एक अच्छी दिशा प्राप्त कर सकते हैं.


Unforgivable Sins Of Career Development Tips From The Millionaires


बिल गेट्स (Bill Gates) 




बिल गेट्स (Bill Gates)





"आपके सबसे दुखी ग्राहक सीखने का सबसे बड़ा स्रोत है,सफलता एक लुभावनी शिक्षक है. यह स्मार्ट लोगों को यह सोचने में प्रेरित करता है कि वे हार नहीं सकते हैं.जीवन उचित नहीं है.इस्की आद्त डाल लो."

1975 में माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना के बाद बिल गेट्स दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति है. वह अब 2017 के रूप में $ 86 बिलियन के लायक है, क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ने नंबर 1 ऑपरेटिंग सिस्टम ब्रांड विंडोज बनाने के लिए बढ़ी है, जिसे कई बार फिर से विकसित किया गया है।

माइक्रोसॉफ्ट ने Xbox भी बनाया, जो दुनिया में सबसे लोकप्रिय गेमिंग सिस्टम है, जो सबसे लोकप्रिय है।



1. जितनी जल्दी हो सके शुरू करें


बिल गेट्स केवल 13 वर्ष का थे  जब उन्होंने कंप्यूटर के साथ काम करना शुरू किया. जब आप अपने जीवन के शुरुआती बिंदु पर कुछ शुरू करते हैं, तो आप इसके चारों ओर मोल्ड हो जाते हैं.न केवल आपको अधिकतर लोगों की तुलना में सफल होने का मौका मिलेगा, बल्कि आपको छोड़ना भी कम होगा.

यदि आपके पास एक सपना है कि आप युवा होने पर काम करना शुरू कर देते हैं, तो आप लोगों को यह बता सकते हैं कि आप क्या कर सकते हैं या नहीं कर सकते हैं.

जब तक आप वयस्क होते हैं और लोग वास्तव में आप जो काम कर रहे हैं उसके बारे में और अधिक ध्यान देना शुरू करते हैं, तो आप उन्हें केवल अनदेखा करने के लिए पर्याप्त जिद्दी होंगे.

जब आप छोटे होते हैं तो आप दूसरों से अधिक प्रभावित होते हैं, इसलिए यदि आपने टीवी या इंटरनेट पर चीजें देखी हैं, जहां अन्य सफल हो गए हैं, तो यह आपके दिमाग में छापेगा और आपको संदेह नहीं होगा आप क्या कर सकते हैं या नहीं कर सकते हैं.


2.लक्ष्य निर्धारित करें: 


अपने जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित करना सफलता का प्रमुख हिस्सा है.लक्ष्य हासिल होने तक लड़ो. ट्रैक दर्दनाक और लंबे समय तक दूर हो सकता है लेकिन आपको अपने सर्वश्रेष्ठ से लड़ना होगा.



3.किताबें पढ़ें:


 यदि आप किताबें पढ़ने में रूचि नहीं रखते हैं तो आप कभी भी स्मार्ट नहीं हो सकते हैं.बिल गेट्स अपने बचपन से एक समर्पित पाठक था.अभी भी साल में 50 किताबें पढ़ते है और गेट्स नोट्स में उनके बारे में नोट करता है.

गेट जैसी विभिन्न पुस्तकों को पढ़कर, आप अपने ज्ञान को बेहतर बना सकते हैं और यह मदद करने में मदद करेगा.उनका मानना ​​है कि सफलता बिल्कुल स्पष्ट नहीं है.कभी-कभी हम सबसे अच्छा अवसर चुनने में विफल रहते हैं और हमें विफलता में फेंक देते हैं.

जब आप अवसर चुनते हैं, तो अपने करियर के विकास के लिए सीमित संसाधनों के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें.एक बार अवसर आपके हाथ से जाता है जो आसानी से वापस नहीं आ रहा है.



स्टीव जॉब्स (Steve Jobs)


स्टीव जॉब्स (Steve Jobs)


1. समर्पित रहो


"महान काम करने का एकमात्र तरीका यह है कि आप जो करते हैं उससे प्यार करें. यदि आपको अभी तक यह नहीं मिला है, तो देखो. व्यवस्थित मत करो. दिल के सभी मामलों के साथ, आपको पता चल जाएगा कि आपको यह कब मिलेगा."


स्टीव जॉब्स हमेशा अपनी दृष्टि के लिए समर्पित रहे, एक ऐप्पल को दुनिया के सबसे बड़े प्रौद्योगिकी ब्रांड में बदल रहा है.लेकिन यह सभी सादे नौकायन नहीं था, स्टीव जॉब्स, मानते हैं कि नहीं, 1 9 85 में ऐप्पल से निकाल दिया गया था. जॉब्स ने अपनी कंपनी की स्थापना से बर्बाद होने के बाद अपने समय को रोना नहीं था, बल्कि वह पाया नेक्स्ट नामक एक और प्रौद्योगिकी कंपनी. 1997 में, ऐप्पल ने नेक्स्ट खरीदने और स्टीव जॉब्स को कंपनी के सीईओ के रूप में वापस लेने का फैसला किय.। हमें यकीन है कि इस कहानी में कहीं भी एक हत्यारा टूट गया गीत है, लेकिन हम इसे टेलर को छोड़ देंगे.

स्टीव जॉब्स के लिए फिर से अपने साथियों के विश्वास कमाने में 12 साल लग गए और इससे पता चलता है कि आपको हमेशा समर्पित रहना चाहिए क्योंकि शीर्ष पर कोई आसान रास्ता नहीं है, यहां तक कि अपनी खुद की कंपनी में भी.



2.बङा सोचो


"वे लोग जो सोचने के लिए पर्याप्त पागल हैं कि वे दुनिया को बदल सकते हैं वे हैं जो करते हैं."

हम सभी के पास बड़े सपने हैं जिन्हें हम हासिल करना चाहते हैं और स्टीव जॉब्स अलग नहीं थे. एक समय था जब ऐप्पल एक विशाल ब्रांड नहीं था जिसे हम आज जानते हैं. ऐप्पल के उदय के दौरान, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कंप्यूटर उद्योग में अग्रणी खिलाड़ी था और, आईफोन के उदय के दौरान, नोकिया मोबाइल फोन में अग्रणी खिलाड़ी था.

 स्टीव जॉब्स ने हमेशा ऐप्पल के लिए बड़ी चीजों का सपना देखा और ऐप्पल को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए अग्रणी प्रतिद्वंद्वियों में बदलने और नोकिया को मोबाइल फोन में विशालकाय के रूप में अपने पेच से बाहर करने में सफल रहा. ऐसी अवधि में जहां संगीत चोरी बहुत अधिक थी और ऐसा लगा कि कोई भी ऑनलाइन संगीत के लिए भुगतान नहीं करेगा, जॉब्स ने आईट्यून लॉन्च किया जो फिर से अपने बाजार में केंद्र मंच ले गया. अपने विचारों पर विश्वास करना सीखें और हमेशा बड़े सपने देखें.केवल एक ही आपको रोक रहा है, क्या आप?


3.धैर्य रखें: 


स्टीव अपनी शुरुआती उम्र में एक सॉफ्टवेयर कंपनी खोलने की योजना बना रहे थे . लेकिन वह कम पैसे के लिए नहीं खोल सकता है.लेकिन वह अपने सपनों पर अच्छी तरह से केंद्रित था और आखिरकार 20 साल की उम्र में "ऐप्पल" नाम की एक कंपनी खोला.

ऐप्पल धीरे-धीरे सफलता की ओर दौड़ रहा था और स्टीव 30 वर्ष की उम्र में यह अच्छी तरह से ज्ञात कंपनी बन गई.



एलन मस्क (Elon Musk)


                                                   शाहरुख खान(Shahrukh Khan)

"जब कुछ महत्वपूर्ण है, तो आप यह भी करते हैं कि बाधाएं आपके पक्ष में नहीं हैं."

एलन मस्क भविष्यवान आदमी है. उसने अंतरिक्ष अंतरिक्ष यात्रा के लिए रॉकेट प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए स्पेसएक्स की स्थापना की है.यह कंपनी केवल उगाई गई है जबकि नासा को बजट कटौती के साथ रोक दिया गया है. 

2008 में, उन्होंने टेस्ला मोटर्स के नेतृत्व को संभाला, जो अब एक अग्रणी ऑटोमोटिव नवप्रवर्तनक है. वह सौर ऊर्जा नवाचार के माध्यम से उत्सर्जन को कम करके ग्लोबल वार्मिंग का मुकाबला करने के प्रयास में सौर शहर के लिए ज़िम्मेदार भी है.


1. एक लक्ष्य :


अपने लक्ष्य को "बहुत पैसा कमाने" या "एक्स को पदोन्नत करने" के लिए न केवल अपना लक्ष्य बनाएं. एक लक्ष्य है जो आकर्षक और सार्थक दोनों है. चीजों को बेहतर बनाने के लिए, या कुछ महत्वपूर्ण करने के लिए चित्रित करें. अगर कंपनी या उत्पाद अभी तक मौजूद नहीं है, तो इसे वास्तविक बनाने के लिए सबसे आगे हो.



2. आलोचना की तलाश करें:


भ्रमित मत बनो और आपको लगता है कि आप और आपके विचार अचूक हैं. जितना संभव हो उतना फीडबैक प्राप्त करें जितना आप विश्वास करते हैं. सुनिश्चित करें कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए स्वयं की जांच करते रहें कि आप वास्तव में अपने आदर्शों पर विश्वास करते हैं और गलत कारणों से कुछ अवास्तविक सपने के बाद नहीं हैं. जब कोई आपको अपनी योजनाओं के एक पहलू पर पुनर्विचार करने के लिए कहता है तो दयालु रहें.


3. विफलता से डरो मत :

विफलता नवाचार प्रक्रिया का एक सामान्य हिस्सा है. इसके साथ दोस्त बनाओ. अगर आपको लगता है कि कुछ विफलता में खत्म हो रहा है, लेकिन यह कोशिश करने के लिए काफी महत्वपूर्ण है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए जाएं. विफलता जेनरेटिव है.विफलता नवाचार का एक आवश्यक घटक है.



शाहरुख खान(Shahrukh Khan)


                                              शाहरुख खान(Shahrukh Khan)


"भारत में सिनेमा सुबह में अपने दांतों को ब्रश करने जैसा है. आप इससे बच नहीं सकते."


शाहरुख खान अपने प्रशंसकों के लिए सबसे प्रेरक प्रतीक है. खान दिल्ली में औसत मध्यम श्रेणी के परिवार के थे और अब वह बॉलीवुड के एक बहुत ही लोकप्रिय अभिनेता हैं.

शाहरुख खान ने कई अवसरों पर लोगों को प्रेरित करने और साक्षात्कार और उपस्थितियों के माध्यम से अपने सफल मंत्रों को व्यक्त करने का प्रयास किया है.



1.नकारात्मकता के लिए कोई जगह नहीं:


यह सबसे प्रमुख और बुनियादी नियम है जिसे हर किसी के जीवन में लागू किया जाना चाहिए - कभी नकारात्मक नहीं होना चाहिए.शाहरुख कहते हैं, "नकारात्मक मत बनो. यह आपके चेहरे पर दिखाता है. "

जीवन बेहद कीमती है इसलिए नकारात्मकता पर एक भी सेकंड बर्बाद नहीं होना चाहिए. सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और आप जीवन में खुश और सफल रहेंगे.


2.कड़ी मेहनत सफलता की कुंजी है:


किसी भी काम में कड़ी मेहनत की आवश्यकता है. लोगों को कड़ी मेहनत करने के बाद सफलता और भाग्य प्राप्त होता है, और जब यह आता है तो अवसर प्राप्त करें.शाहरुख कहते हैं, "दुनिया में केवल एक धर्म है - कड़ी मेहनत."


3.बड़ा सपना :


 अपने बचपन में, शाहरुख ने अपने शिक्षक से कहा कि वह बॉलीवुड अभिनेता बनना चाहता है, और उसके शिक्षक ने उससे दुर्व्यवहार किया और अपनी मां से कहा कि "यह निम्न मध्यम वर्ग के परिवार के लड़के के लिए एक अवास्तविक सपना है, लेकिन शाहरुख खुद पर विश्वास करते थे.किसी भी काम को बड़े या छोटे होने पर .



Conclusion :

क्या आप इन चीजें कर रहे हैं?आप उन्हें कितना आक्रामक तरीके से कर रहे हैं?क्या आप बहुत-करोड़पति बनना चाहते हैं?क्या आप सोचने और बड़े काम करने के लिए तैयार हैं?

यदि आप लाभ की उम्मीद करते हैं तो नौकरी / व्यवसाय लंबे समय तक नहीं टिकता है.एक और बात यह है कि परेशान होना चाहिए कि "प्यार" और "आकर्षण" समान नहीं हैं.विफलता के बाद प्यार वही रहता है और असफलता के बाद आकर्षण कम हो जाता है.

दोस्तों इन महान लोगो की बातो को पढ़ के आप अपना कुछ स्टार्ट कर सकते है .मेरा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा आप मुझे कमेंट करके निचे बता दीजिये.



धन्यवाद ....!




No comments:

Post a Comment