Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Wednesday, October 3, 2018

अपने दिमाग से निगेटिव बातो को निकाले और टेंशन फ्री रहे

दोस्तों रोज की जिंदगी में हम काफी बिजी हो गए है.एक दूसरे को अब सिर्फ इंटरनेट से जानने लगे है. आज कल इमोशनल पैन जो हमारे दिमाग मैं रह जाता, पास्ट की बाते हमें काफी सताती है.वो चीजे हर वक़्त हमारे साथ या हमें याद आती रह्ती है.फिर हमें पता नहीं होता की वहां से हम बहार कैसे निकले,नेगेटिव विचार आते जाते रहते है और फिर हमें काफी फियर होने लगता है.

negative thoughts ko kaise apne dimaag se nikale


दुःख  होने लगता है की उसने या हमने ऐसा क्या किया काफी सरे निगेटिव विचार माइंड मैं आते रहते है.तो इसका की सोलुशन है .कई  बार हम इस से भागना चाहते है पर भागना सोलुशन नहीं है .तो आज का टॉपिक इसी पर है की हमारे माइंड मैं जो निगेटिव थॉट्स या विचार उससे कैसे निकाले .आप जैसा सोचते है आपकी जो फीलिंग है उससे ही रीयालिटी क्रिएट होती है .नेगेटिव सोच एक आदत है हम इस आदत को बदल सकते है .इस पोस्ट मैं कुछ स्टेप्स है जो आपकी इस आदत को बदलने मैं आपकी सहायता करेगी.तो लेटस बिगिन.

1. Change Body Language  :

आपके व्यवहार या बॉडी लैंग्वेज से आपके सोच पर फर्क पड़ता है .एक बार अपने आप देखिए. खड़े हो या फिर बैठे हो. क्या आपके कंधे अक्सर झुके हुए रहते है तो हमेश सीधे खड़े रहिये.आपकी बॉडी लैंग्वेज आपका कॉन्फिडेंस बूस्ट कर सकती है या फिर लौ कर सकती है.जब कॉन्फिडेंस डाउन होगा तब नेगेटिव थॉट्स आप पर हावी होते है.जितना ज्यादा हो सके उतना अपने बॉडी लैंग्वेज को सुधारे और फिर देखिए आप कितना अच्छा महसूस करेंगे.

2.बातें Share करे :

जो भी आपके दिमाग मैं है जो भी बाते है उसे बाहर निकालिये.निगेटिव विचार तब आते है जब आप के अंदर कोई बात छुपी हुए हो. या कोई प्रॉब्लम, इमोशन हमेशा किसी न किसी के साथ शेयर कीजिये. मतलब उसे बहार निकालिये.अगर किसी को बता  नहीं सकते तो अपने आप से बाते कीजिए .अपने दिमाग को समझाए की कोई भी नकारात्मक विचार आप को हिला नहीं सकते.कभी कभी नकारात्मक विचार तब आते है जब कोई काम आपके खिलाफ हो या विरुद्ध.कोई भी काम आप करते है उसका कोई न कोई कारण होता है .क्यों आप कोई काम करते है उस क्यों को ढूंढिए.कभी भी कुछ भी हो जाये उस क्यों को याद कीजिये.

3. Meditation

हर दिन आप 1 मिनट तक अपने मन को शांत रखने की कोशिश करे. आपको पता होगा की हमरे दिमाग मैं हर दिन 70 से 80 हजार थॉट्स आते है. कमसे काम एक मिनट अपने दिमाग को शांत रखने की कोशिश करे.अपनी आंखे बंद करे और पूरा ध्यान एक चीज पर लगाए .आप पूरा ध्यान अपनी साँसों पर लगा सकते हो.जैसे आप अपने फ़ोन को रिबूट करते हो वैसे ही अपने आप को रीबूट करे.

4.सोचने का तरीका को बदले :

कभी कभी गलत विचार गलत नजरियो के वजह से आते है.अपने आस पास होने वाली चीजों को observe करना शुरू कीजिये .और जैसा आप सोचते हो उसे हर दिन थोड़ा थोड़ा बदलिए.जैसे की मेरे टाइम अच्छा नहीं चल रहा. उसके बदले हर दिन मैं कुछ न कुछ चुनौतियों का सामना कर रहा हु ऐसा कहे.मतब हर चीज मैं पॉजिटिव रहे.दोनों का मतलब एक ही है पर सोचने का तरीका बदल चूका है.तो ऐसे ही अपने सोचने का तरीका को बदले.
 

 5.Be Creative :

अगर आपके दिमाग मैं कोई गलत विचार आता है तो तुरंत उस काम को करने लग जाओ जिस काम मैं आपका interest हो.या उस काम के बारे में सोचो,उसमे अपना पूरा दिमाग लगाओ.जैसे की गाने सुनो, हंसी मजाक करो,पेंटिंग कोई भी काम आपके मुताबिक आपका सबसे प्यारा काम और अपने आप को हमेशा बिजी करो.

6.अपने आप से बाते करे :

अपने आप से बातें करना शुरू करे.किसी ने कहा है की हर रोज़ अपने आपसे कुछ बोले ,वरना दुनिआ के सबसे बेहतरीन इंसान से बात करने से रह जाओगे. 
अपनी सभी अच्छी चीजों के बारे मैं याद करे जो आपके लाइफ मैं हुई है.हसे मुस्कुराये और उन चीजों के बारे मैं अपने आप से बोले जिसे आप पाना चाहते हो.उनको नहीं जो आप नहीं चाहते .क्यूंकि आप जैसा सोचते है वैसे ही आप बनाते है और वही रियालिटी बनती है.और अपने दिमाग मैं ये बात बिठा लीजिये ऐसा कुछ भी नहीं है इस दुनिया मैं जो आप कर नहीं सकते आप जो कुछ भी सोचते हो वो सब पा सकते हो       

End :


हर दिन कुछ समय निकालकर अपने आप से बाते करे. ऐसा कुछ करे जिससे आपको और दुसरोको ख़ुशी मिले.देखिये जब आप दुसरो को खुश करते हो बिना किसी वजह के तब वे ख़ुशी अलग ही होंगी.हर हम किसी को खुश नहीं कर सकते पर जब आप खुश रहेंगे तन ये साडी चीजे अपने आप ही हो जाएंगी.

हर समय बिजी रहे किसी न किसी काम को करे क्यूंकि आप  बिजी रहेंगे तो नेगेटिव थॉट्स आपके दिमाग मैं आएंगी ही नहीं .creative बने, रोज़ नए नए challenges को face और उसे पूरा करे. ऐसा करने से आपका दिमाग औरो से हटाकर बनेगा .आप हमेश एक्टिव रहेंगे किसी भी काम को लेकर.

तो दोस्तों आशा करता हूँ ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी.आपके कुछ सुझाव है तो हमें बताये और हमेश खुश रहे

धन्यवाद     

No comments:

Post a Comment