Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Friday, October 5, 2018

हर दिन productive और Energetic कैसे रहे ?

हर दिन productive और Energetic कैसे रहे ?


हेलो दोस्तों

आज का हमारा टॉपिक है Productive ,मतलब दिनभर energetic कैसे रहे.जब  हम सुबह उठते  है तो हम काफी थका हुआ महसूस करते है.और सारा दिन थकान रहती है.तो कैसे हम दिनभर energetic रहे? इस बात को हम जानते है पर हम follow नहीं करते.हम अपनी बॉडी के लिए सुबह से रात तक क्या कुछ नहीं करते.बॉडी को maintain करने के लिए. पर आप अपने mind के लिए क्या करते है.कुछ नहीं करते और mind ही बॉडी को कण्ट्रोल करता है.जब आप किसी energetic इंसान को देखते हो जैसे की "संदीप माहेश्वरी " तो वो उनके बॉडी की नहीं उनके mind की energy होती है.

लेकिन वो energy मिलती कहा से है. मैंने पहले ही कहा था हम सब mind के लिए कुछ नहीं करते,जब आप का mind track पर होंगे तो आप कुछ भी करेंगे कोई भी कुछ भी करेगा.

हम इंसानो के अंदर इतनी power है जिसकी कोई limit  नहीं है.हम मैं से कोई भी इंसान चाहे तो पूरी की पूरी दुनिया को हिला सकता है और यही हमारा सबसे बड़ा डर है. वही डर हमें रोकता है आगे बढ़ने के लिए और इसीलिए हम इधर उधर भागते है.तो point पे आते है. तो क्या करना चाहिए पूरा दिन energetic या फिर productive  रहने के लिए.               

1.सबसे पहले आपको सूरज के साथ उठाना होगा.सूरज जब निकालता है उससे पहला उठना है.ऐसा करने से हमारा दिमाग, बॉडी  पूरी  तरह से ऊर्जावान रहती है और हम सभी कार्य के लिए काफी एक्टिव हो जाते है.हमें सुबह जल्दी उठाने के लिए जल्दी सोना पड़ेगा.और कम से कम 7 घंटे की नींद पूरी हो.क्यूंकि इसके वजहसे हमारा पूरा दिन अच्छे से निकलेगा.
सबसे पहले उठाने के बाद फ्रेश हो जाये और साथ ही अपनी nose को clean करे क्यों की इससे ऑक्सीजन ज्यादा मात्रा मैं हमारे शरीर मैं जायेगा.

उसके बाद आपको गुनगुना पानी  निम्बू डालके पीना है .निम्बू हमारा immunity system बढ़ता है.जिसकी वजह से हमारे शरीर के सारे टॉक्सिक प्रोडक्ट बहार निकलते है.गुनगुना पानी पिने से हमारा metabolism improve होता है.

उसके बाद आप थोड़ा warm up कर लीजिये ताकि आपके बॉडी के हर पार्ट मैं ऑक्सीजन पूरा जाये जिसकी वजह से आप काफी active महसूस करेंगे.

2.Meditation :

आप सभी को पता है की ध्यान क्या है.ध्यान से हमारा mind  track पे रहता है. minute के लिए रो चाहे १ घंटे के लिए करो पर meditation हर रोज़ करो.

Benefits Of Meditation


  • ध्यान एक विद्या है जो जीवन को recharge करती है.
  • तन और मन दोनों को क्रियाशील बनती है.
  • अगर आप निरोगी रहना चाहते हो तो ध्यान से बड़ा कोई वरदान नहीं.
  • कमजोर दिमाग और भूलने की समस्या से मुक्ति मिलती है.
  • गुस्सा कम आता है और आपके काम बिग़डनेसे बच जाते है. 


2.अच्छा पढ़ो 

कुछ न कुछ अच्छा पढ़ो एक दिन मैं. अच्छा मतलब newspaper नहीं और  TV देखना भी नहीं .अच्छा मतलब कुछ ऐसा जिससे मेरे अंदर की negative एनर्जी वो खतम हो.तो उसे बाहर निकले ने के लिया थोड़ा पढ़ो.Books पढ़ो,उसमे से कुछ अच्छा पढ़ो ताकि आप का उत्साह और बढे.

3.अच्छी बाते 

कुछ अच्छा बोलो दुसरो से.जब आप दुसरो को अच्छा या उसे energy दे रहे हो तो आपकी भी energy बढ़ रही यही.जब आप किसी को खुशिया बटाते हो तब आप की भी ख़ुशी बढाती है.आपभी अंदर से pieceful होते जाते हो.आप कही भी हो हमेश अच्छी बाते करो.ऑफिस मैं घर मैं अच्छी बाते बोलो .बुरी बाते भी होती है, अगर problem है तो solution निकालो.     
आपको पूरा दिन productive रहना है तो आपकी शुरुवात काफी अच्छी होनी चाहिए.

4.To do लिस्ट :

आपको दीन मैं जो भी काम करना है उसकी लिस्ट बनाओ.सही से उसे arrange करो .उसे अपने साथ रखो पुरे दिन.और जैसे जैसे काम होते जाये उसे mark करो.जो भी आपका काम है उसे आप आसानी से कर सकते हो.और इससे आपका कोई भी दिन वास्ते नहीं जायेगा.

क्यूंकि जब भी आप इसे देखोगे अपने mind को reminder मिलेगा और आपका time Waste  नहीं होगा .अपने ध्यान से देखा होगा आप दिन मैं ऐसे काम करते हो जो आपकी success के लिए कोई मायने नहीं रखता.और आपका maximum time फालतू चीजों मैं Waste होता है.ये टाइम आप को और productive और energetic बना देगा और इससे आप का पूरा दिन  productive या energetic बना  रहेगा.

ये थे कुछ टिप्स जो आप अपना दिन पूरी energy से भरपूर जिए और हमेश आगे बढ़ते रहिये 
तो दोस्तों कैसी लगी ये पोस्ट comment करके बता दीजिये. 

No comments:

Post a Comment