Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Thursday, September 6, 2018

क्या है पोशन अभियान ? What is National Nutrition Mission or abhiyaan ?

What is National Nutrition Mission or abhiyaan


सरकार देश में कुपोषण की समस्या का समाधान करने के लिए सीधे लक्षित हस्तक्षेप के रूप में छाता एकीकृत बाल विकास सेवा योजना ( Umbrella Integrated Child Development Services Scheme) के तहत कई योजनाओं और कार्यक्रमों को कार्यान्वित कर रही है। ये सभी योजनाएं पोषण (National Nutrition Mission) से संबंधित एक या अन्य पहलुओं को संबोधित करती हैं और देश में पोषण संबंधी परिणामों में सुधार करने की क्षमता है.

इनोवेशन घटक के तहत पोशन अभियान, सेवा वितरण प्रणाली, फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं की क्षमता निर्माण और बेहतर पोषण संबंधी परिणामों के लिए सामुदायिक सगाई में सुधार के उद्देश्य से उपक्रम गतिविधियों को लागू करने की योजना है.एक सफल मंच पर समान प्रासंगिक विशिष्टताओं में स्केलिंग के लिए सफल पायलट बाद में उठाए जा सकते हैं.

कुपोषण मृत्यु का सीधा कारण नहीं है. बल्कि संक्रमण के प्रतिरोध को कम करके मृत्यु दर और विकृति में योगदान देता है. प्रीटाट्योरिटी, कम जन्म वज़न, निमोनिया, दस्त की बीमारियों, गैर-संक्रमणीय बीमारियों, जन्म एस्फेक्सिया और जन्म आघात, चोटों, जन्मजात विसंगतियों, तीव्र बैक्टीरिया सेप्सिस और गंभीर संक्रमण आदि जैसे बच्चों की मौत के कई कारण हैं.


What is National Nutrition Mission or abhiyaan 

What is National Nutrition Mission



पोशन अभियान (राष्ट्रीय पोषण मिशन)  or  (National Nutrition Mission) भारत सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (एमडब्ल्यूसीडी) का एक प्रमुख कार्यक्रम है, जो विभिन्न कार्यक्रमों के साथ अभिसरण सुनिश्चित करता है. यानी आंगनवाड़ी सेवाएं, प्रधान मंत्री मत्र वंदना योजना (पीएमएमवीवाई), किशोरावस्था के लिए योजना एमडब्ल्यूसीडी जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाई), राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम), स्वच्छ भारत मिशन, सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस), विभाग खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (एमजीएनआरईजीएस) और मंत्रालय की लड़कियों (एसएजी) पानी और स्वच्छता पीने का.


राष्ट्रीय पोषण मिशन (National Nutrition Mission) Abhiyaan


एनएनएम के लक्ष्यों को 2017-18 से शुरू होने वाले अगले तीन वर्षों के दौरान 0-6 साल, किशोरावस्था लड़कियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के बच्चों की पोषण संबंधी स्थिति में सुधार प्राप्त करना है।

राष्ट्रीय पोषण मिशन (एनएनएम) 2017-18 से शुरू होने वाले 9046.17 करोड़ रुपये के तीन साल के बजट के साथ स्थापित किया गया है। एनएनएम एक युद्ध के दौर पर देश में पोषण स्तर बढ़ाने की दिशा में एक व्यापक दृष्टिकोण है। इसमें कुपोषण को संबोधित करने में योगदान देने वाली विभिन्न योजनाओं का मानचित्रण शामिल होगा, जिसमें एक बहुत ही मजबूत अभिसरण तंत्र, आईसीटी आधारित रीयल टाइम मॉनिटरिंग सिस्टम, लक्ष्य को पूरा करने के लिए राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को प्रोत्साहन देना, आईटी आधारित उपकरणों का उपयोग करने के लिए आंगनवाड़ी श्रमिकों (एडब्ल्यूडब्ल्यू) को प्रोत्साहित करना, रजिस्टरों का उपयोग करना एडब्ल्यूडब्ल्यू द्वारा, आंगनवाड़ी केंद्रों (एडब्ल्यूसी), सामाजिक लेखापरीक्षा, पोषण संसाधन केंद्रों की स्थापना, बच्चों और विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से पोषण पर उनकी भागीदारी के लिए जन आंदोलन के माध्यम से लोगों को शामिल करने के लिए लोगों की ऊंचाई का परिचय.


राष्ट्रीय पोषण मिशन (National Nutrition Mission)  का असर


वह लक्ष्य के माध्यम से कार्यक्रम स्टंटिंग, अंडर पोषण, एनीमिया और कम जन्म वजन वाले बच्चों के स्तर को कम करने का प्रयास करेंगे.

एनएनएम लक्ष्य स्टंटिंग, अंडर पोषण, एनीमिया (युवा बच्चों, महिलाओं और किशोरावस्था लड़कियों के बीच) को कम करने और क्रमशः 2%, 2%, 3% और 2% प्रति वर्ष कम वजन कम करने के लक्ष्य को लक्षित करता है.हालांकि स्टंटिंग को कम करने का लक्ष्य कम से कम 2% पीए है, मिशन 2022 तक 38.4% (एनएफएचएस -4) से 25% तक स्टंटिंग में कमी हासिल करने का प्रयास करेगा (2022 तक मिशन 25).

यह सहक्रिया बनाएगा, बेहतर निगरानी सुनिश्चित करेगा, समय पर कार्रवाई के लिए अलर्ट जारी करेगा, और लक्षित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लाइन मंत्रालयों और राज्यों / संघ शासित प्रदेशों को निष्पादित करने, मार्गदर्शन करने और पर्यवेक्षण करने के लिए राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को प्रोत्साहित करेगा.

राष्ट्रीय पोषण मिशन का लक्ष्य


  • गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं के बीच कुपोषण से संबंधित जागरूकता पैदा करना, स्वस्थ स्तनपान प्रथाओं और संतुलित पोषण के महत्व को बढ़ावा देना.

  • · 200 उच्च बोझ वाले जिलों में मातृ एवं शिशुओं के पोषण में सुधार और 3 साल से कम उम्र के बच्चों के बीच पोषण के तहत कम पोषण को कम करने और कम करने के लिए.

  • · छोटे बच्चों, किशोरावस्था लड़कियों और महिलाओं के बीच एनीमिया की घटनाओं को कम करने के लिए.


Conclusion :

हमारे देश में सभी बच्चों और महिलाओं को अच्छा और पोषण आहार मिले. इससे हमारे देश का भविष्य उज्जवल होगा. क्योंकि हमारे देश में कुपोषण की समस्या काफी बढ़ रही है. और बच्चों और महिलाओं को अच्छा और पोषक आहार नहीं मिल रहा. इसी के तहत सरकार ने इस योजना को शुरू किया है. ताकि बच्चों को अच्छा और पोषक आहार मिले.

राष्ट्रीय पोषण मिशन उद्देश्य बेहतर निगरानी, ​​पर्यवेक्षण, लक्ष्य निर्धारण, समय पर कार्यवाही के लिए अलर्ट जारी करना और मंत्रालयों में पोषण संबंधी हस्तक्षेप के मार्गदर्शन सुनिश्चित करेंगे.

सरकार पोषण, कम जन्म वज़न, एनीमिया और स्टंटिंग से निपटने के लिए एक मजबूत अभिसरण तंत्र तैयार करेगा.

No comments:

Post a Comment