Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Tuesday, July 31, 2018

How to Lamborghini Car Success ? लेंबोर्गिनी कार की सफलता की कहानी ?

How to Lamborghini Car Success ?
Lamborghini Car
"खुदी को कर बुलंद इतना कि तकदीर से पहले खुदा बंदे से पूछे बता तेरी रजा क्या है " दोस्तों यह कहावत आपने कई बार सुनी होगी लेकिन यह कहावत काफी अच्छी तरह से मुश्किलों से ना डरने वाले को शोभा देती है.

नमस्कार दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है लंबोर्गिनी लग्जरी कार के बारे में, जिसे से पाने की और कोई ख्वाहिश हर कोई करता है . जिसका निर्माण Ferrucio Lamborghini साल 1963 की थी. लेकिन कहानी का सबसे इंटरेस्टिंग Part यह है कि कंपनी का निर्माण Ferrari कंपनी के मालिक से बदला लेने के लिए किया था. तो चलिए पूरी कहानी पढ़ते हैं.



सबसे पहले 1916 में इटली के छोटे से शहर में लेंबोर्गिनी का जन्म हुआ.उनके पिता का नाम Antino लेंबोर्गिनी था. जो खेतों में काम करके अपना और अपनी फैमिली का गुजारा करते थे. लंबोर्गिनी शुरुआत से ही इंजन और मेकेनिकल part में काफी दिलचस्पी रखते थे.यूं कहें कि उन्हें काफी पसंद था .इसके शिवाय लंबोर्गिनी को कार का भी काफी शौक था और इस इंटरेस्टिंग किसकी वजह से उन्होंने इसी क्षेत्र में अपनी पढ़ाई पूरी की और पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने इटालियन रॉयल एयर फोर्स मैं अपना कदम रखा. जहां पर उन्होंने दूसरे world war में एक मकैनिक की तरह काम किया. world war खत्म हो जाने के बाद उन्होंने sento नाम की जगह पर अपना एक छोटा सा गैरेज खड़ा किया और गाड़ियों के इंजन की रिपेयरिंग करने लगे. तब तक उन्होंने अपनी feat नाम की गाड़ी भी ले ली थी. जिसे वह खाली समय में मॉडिफाई करते थे.
How to Lamborghini Car Success ?
Lamborghini Car Logo

उसी गाड़ी को मॉडिफाई करते हुए करते हुए उनके दिमाग में एक जबरदस्त आइडिया आया. उन्होंने सेना के इंजन को खरीदकर ट्रैक्टर बनाना शुरू किया.लंबोर्गिनी का यह idea बहुत जल्द काम कर गया. क्योंकि वर्ल्ड वार खत्म हो जाने के बाद अपनी देश की अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए वहां के लोगों ने उसी पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया. ट्रैक्टर की डिमांड की वजह से 1948 उनकी कंपनी लैंबोर्गिनी इटली की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी बन गई . लेकिन यह बात तो ट्रैक्टर तक सीमित रह गई.अब बात करते हैं कि लेंबोर्गिनी लग्जरी कार कैसे बन गई.ट्रैक्टर कंपनी की सफलता से लैंबोर्गिनी कंपनी काफी बड़ी कंपनी हो गई थी और उनके पास काफी पैसा आया था. लेकिन अपने शौक को पूरा करने के लिए उन्होंने मशहूर कार कंपनी की कार Ferrari 250 खरीद ली. लेकिन कुछ दिनों बाद उनको उस कार में कुछ समस्या नजर आई. किसी और को बताने से अच्छा उन्होंने सीधा फरारी के मालिक Ferrari से बात की और उनको उनके car की समस्या बताइ . लेकिन Ferrari को उनका यह कदमअच्छा नहीं लगा इस बात से Ferrari को बहुत गुस्सा आया.



और उन्होंने गुस्से मे लंबोर्गिनी कहा तुम सिर्फ ट्रैक्टर चला सकते हो Ferrari चलाना तुम्हारे बस की बात नहीं. इस बेइज्जती से लेंबोर्गिनी काफी हताश हो गए और पूरी तरह से हिल गए. इतने बड़े मालिक को बुरा लगना बड़ी बात है. लेकिन लैंबोर्गिनी को इतना बुरा लगा और अपनी खुद की कार बनाने का निश्चय किया. इस जुनून से कि एक न एक दिन वह Ferrari को पीछे छोड़ हि देंगे. लेंबोर्गिनी ने एक छोटे से शहर sent agata मैं एक ऑटो फैक्ट्री खोल दी और ferrari के पुराने 3 employes को हायर कर लिया. जिसके बाद 1963 में उन्होंने लंबोर्गिनी ऑटोमोबाइल कंपनी को रजिस्टर कर दिया.
लेंबोर्गिनी की पहली कार Lamborghini 350 GT 1964 में लांच किया गया. लेकिन दुनिया की नजर में लेंबोर्गिनी कार 1966 में आए Lamborghini miura sport car launch की . इस कार की हाई परफॉर्मेंस अलग टेक्नोलॉजी से उसे काफी पसंद किया गया.
बस यहीं से से शुरू हुआ लंबोर्गिनी का असली सफर फिर कभी लेंबोर्गिनी ने कभी पीछे मुड़कर देखा ही नहीं.
और आज के समय में लंबोर्गिनी की कार खरीदना हर कार प्रेमी का सपना होता है. कोई भी इंसान के लंबोर्गिनी कार देखते ही उसने खो जाता है.
दोस्तों लंबोर्गिनी का जन्म अत्यंत गरीब और साधारण परिवार में हुआ. लेकिन अपनी मेहनत के दम पर और अपने लगन के दम पर लेंबोर्गिनी वर्ल्ड क्लास कंपनी बना डाली और दिखा दिया कि अगर आप मैं जज्बा और हिम्मत है तो फिर इस दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं Nothing is impossible .
दोस्तों आप की राय क्या है यह हमें कमेंट में बता दीजिए

1 comment:

  1. This site was… how do you say it? Relevant!!
    Finally I’ve found something that helped me. Thank you!

    ReplyDelete