Simple Way To Learn Knowledge

LightBlog

Latest

Friday, August 3, 2018

How To Rolls Royce Car Success? रोल्स रॉयस कार की सफलता की कहानी?

Success Of Rolls Royce car
Rolls-Royce
 दोस्तों आज हम जानेंगे दुनिया के सबसे लग्जरी कारों में से एक रोल्स रॉयस के बारे में. अपने बेहतरीन इंजन  और डिजाइन के लिए पहचान में जाने वाली रोल्स रॉयस की. जो अपने Car के लिए फेमस है हि साथ ही साथ एयरक्राफ्ट बनाने वाली दुनिया की दूसरी नंबर की कंपनी थी.आज के समय  इतनी पॉपुलर हो चुकी इस कंपनी की शुरुआत एक ऐसे आदमी ने की थी जिन्हें बेहद ही गरीबी का सामना करना पड़ा था. पिता की जल्दी मृत्यु हो गई थी और अपने बचपन के दिनों में जब स्कूल जाने के दिन होते हैं. इस उम्र में घर का खर्च चलाने के लिए  न्यूज़पेपर और टेलीग्राम बांटना पड़ा. हालांकि इतनी भी बुरी परिस्थिति कभी हार नहीं मानी.उनका नाम है Frederic Henri Royce . दरअसल  रोल्स रॉयल कंपनी के फाउंडर दो लोगों को माना जाता है Frederic और Charles Rolls. लेकिन इस कंपनी में सबसे मेन रोल Fedric का ही है. वह कैसे तो चलिए इसके लिए हम पूरी कहानी को जानते हैं.




    दोस्तों   Henri Royce  का जन्म 1863 में इंग्लैंड के छोटे से गांव में हुआ. उनकी फैमिली एक किराने का आटा मिल चलाती थी. लेकिन यह काम अच्छे से न चल पाने की वजह से सभी लंदन आ गए. लेकिन Henri सिर्फ 9 साल के थे तभी उनके पिता की मौत हो गई, इसीलिए Henri को अपना घर चलाने के लिए पेपर बांटने का काम करना पड़ा .अगले कुछ सालों तक यह सभी काम करने के बाद वे अपने आंटी की मदद से इंग्लैंड के  Peterbro नाम की जगह पर चले गए. जहां पर उन्होंने नॉर्थन रेलवे में काम किया और फिर वहां से लंदन लौटने के बाद लाइट एंड पावर कंपनी में शामिल हो गए. जिस कंपनी के थ्रू वह सड़कों पर लाइट लगाने का काम करते थे,अब तक Henri ने अपने कमाई के कुछ पैसे बचाए हुए थे.अपने दोस्त के साथ साथ मिलकर 1884  मैं एक छोटी सी कंपनी खोल  दि. 
logo of rolls royce car
LOGO


   दरअसल यह कंपनी बिजली के छोटे-छोटे part बनाने का काम करती थी और फिर अगले 10 सालों के बाद कंपनी के जरिए उन्होंने डायनेमो  बनाने की शुरू कर दि,और फिर 1899 मैं कंपनी को रजिस्टर करवा दिया. लेकिन आगे चलकर जर्मनी और अमेरिका से आने वाली डायनेमो से कंपटीशन (Compition)बढ़ता गया और कंपनी को घाटा होने लगा था और इसीलिए रॉयल ने कार बनाने का फैसला कर लिया.उन्होंने मोटर कार को अच्छे से जानने के लिए उन्होंने 2 कार खरीद ली . इन कार की कमियों को अच्छे से पहचाना और 1904 में खुद की 3 कार बनवाई और अपने बिजनेस पार्टनर बन चुके अपने दोस्त को एक कार दे दी और अपनी दूसरी Car Admond  व्यक्ति को बेच दी. यहां से  Rolls Royce के दूसरे Founder की कहानी शुरू होती है. जिसका नाम था Charles Royce. जो कि Admond का काफी अच्छा दोस्त था और लंदन में उनका बड़ा कार का शोरूम था.  जब उन्होंने Henri Rolls  कि कार को देखा  तो वह उन्हें बहुत पसंद आई.और Henri  के पाटनर बन गए.  



  1904 को दोनों के बीच बिज़नेस डील हुई  Royce  की बनाई गई कार को Rolls  खरीदेंगे और यह सभी कार Rolls_Royce नाम से जाने जाएंगी और 1904 को  रोल्स Royce की पहली कार 10HP लांच की गई. यहां से कार को बनाने का  Royce का टेक्निकल नॉलेज और rolls का बिजनेस नॉलेज काफी जबरदस्त काम कर गया. और कंपनी तेजी से बढ़ने लगी 1907 में इस कंपनी ने 6 सिलेंडर घोस्ट का निर्माण किया जो कि एक सुपर Smooth कार थी. इस  कार को लोगों द्वारा इतनी सराहना मिली कि इस car को Best Car Of the World कहा जाने लगा. लेकिन 1910 में  Rolls की हवाई दुर्घटना में मौत हो गई. उस समय उनकी उम्र केवल 32 साल थी. 1914 में रोल्स रॉयस में ऑटोमोबाइल के अलावा हवाई जहाज के इंजन बनाने के लिए शुरूआत की गई पर सबसे पहले उन्होंने Eagle इंजन का निर्माण किया .1921 में डिमांड बढ़ने की वजह से रोल्स रॉयस ने एक नई फैक्ट्री खोल दी और फिर उन्होंने इसी साल Springfield Ghost नाम की एक कार बनाई. उन्होंने BANTLEY  नाम की एक कार कंपनी को Acquire कर लिया. लेकिन  इसी बीच 1935 में हेनरी की भी मृत्यु हो गई. आगे चलकर 1948 में रोल्स रॉयस की कारों में डीजल इंजन लगाने की शुरुआत हो गई. 1951 में   इन्होंने  कंपनी की पहली लग्जरी कार डीजल से चलने वाले इंजन के साथ बना डाली .

  हलाकि 1964आते-आते रिसर्च एंड डेवलपमेंट के चलते  Aero Engine मैं  कंपटीशन बढ़ता जा रहा था. इसी बिच Rolls Royce ने 80,000 लोगों को अपनी कंपनी में जगह दी और मेन पावर की वजह से उनकी कंपनी ब्रिटेन की 14 सबसे बड़ी कंपनी बन गई लेकिन मंदी के वजह से ऑटोमोबाइल कंपनी में नुकसान हो गया.  और 1998 में  Rolls Royce  को बेचने का फैसला किया गया.बोली लगाते हुए BMW और Volksvagon ने खरीदा.

 2011 के बाद यह कंपनी Rolls Royce PLC के तहत काम करती है और आज भी Rolls Royce कि कार काफी मशहूर है. Rolls Royce कार खरीदने का हर कोई सपना देखता है. तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा  धन्यवाद.

No comments:

Post a Comment